5 days Working In Bank : बैंकों में इस महीने से सप्ताह में 5 दिन होंगे काम,सुबह बैंक ब्रांच खोलने के टाइम में भी हुआ बदलाव

5 days Working In Bank : अगर आप भी बैंक कर्मचारी हैं तो आप सभी कर्मचारियों के लिए यह खबर बहुत ही काम का हो सकता है। तो ऐसे में इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको बैंक में छुट्टी से जुड़ी जानकारी आप सभी को विस्तार से पता चल सके ऐसे में चलिए आगे बढ़ते हैं। खबरों की ओर अतः आप सभी इस खबर को अंत तक पढ़े और यदि आपके दोस्त भी बैंक कर्मचारी हैं तो उन्हें भी इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि उन्हें भी बैंक में छुट्टी से जुड़ी खबर के बारे में पूरी जानकारी पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि आप सभी बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से चल रहे मांग इस वर्ष पूरा हो सकता है । ऐसे में बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में दो दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ चुका था । ऐसे में अब बस सरकार की मंजरी मिलना बाकी है। जो बैंक कर्मचारियों को 2024 के अंत में मिलने की संभावना है बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस जैसे बैंक कर्मचारी संघ कुछ समय से शनिवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग पर जोर लग रहे हैं।

Table of Contents

5 days Working In Bank : इंतजार है सरकार की मंजूरी का

बता दें कि फोरम ने आश्वसन दिए हैं कि इससे ग्राहक सेवा के घंटे में कमी नहीं होंगे इसके बाद दिसंबर 2023 में भारतीय बैंक संघ यूनियन दोनों शामिल हैं। ऐसे में इस समझौते में 5 दिन वर्किंग का प्रस्ताव शामिल थे जो सरकार की मंजूरी के अधीन थे। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और बैंक यूनियन के जायदा ज्वाइंट नोट में शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग को रूपरेखा दिए गए हैं जबकि आईबीए और बैंक यूनियन सहमत हैं।

ये भी पढ़े >>> 7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में हुआ 1 लाख 32 हजार रुपया का इजाफा।

अब ऐसे में अंतिम निर्णय सरकार का है। बता दें कि प्रस्ताव पर भारतीय रिजर्व बैंक के साथ भी चर्चा किए जाएंगे। क्योंकि यह बैंकिंग घंटे और बैंकों के इंटरनल कामकाज को नियंत्रित करते हैं । उसे पर सरकार की कोई आधिकारिक समय सीमा नहीं तय किए गए हैं।

5 days Working In Bank : 

बता दे की वर्किंग को मंजूरी देते हैं तो रोजाना के काम के घंटे में 40 मिनट बढ़ाए जा सकते हैं । ऐसे में बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9:45 से शाम 5:30 तक हो जाएंगे। ऐसे में फिर बैंकों के कामकाज के टाइम को रिवाइज कर दिए जाएंगे । फिलहाल बैंक ब्रांच दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रखते हैं ।

बता दे की बैंक यूनियने 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रहे हैं । 2015 में हस्ताक्षरित 10वीं द्वीपक्षीय समझौते के तहत आरबीआई और सरकार ने आईबीए के तहत सहमति व्यतीत की और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियों के रूप में घोषित की है।

ये भी पढ़े >>> Savings Account : बैंक खाता धारकों के लिए खुशखबरी, अब बचत खाते पर भी उठाए FD जितना ब्याज, बस करना होगा यह काम।

Leave a Comment