500 Rupees Note : अगर आपके पास में भी है ₹500 के नोट तो जान ले आरबीआई का नया नियम,सरकार ने जारी किए गाइडलाइन

 500 Rupees Note : जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि हमारे देश में कजक के नोटों का इस्तेमाल किए जाते हैं तो ऐसे में उनका गंदा होना या फिर कटना – भटना बहुत ही आम बात है। ऐसे में कई बार हम एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं । तभी फटे हुए नोट निकल जाते हैं तो ऐसे में अगर आपके पास में ऐसे नोट उपलब्ध है।

WhatsApp Group Join Now

जिनके टुकड़े अलग-अलग हैं या फिर बहुत ही ज्यादा खराब स्थिति में है तो अब इसको लेकर आरबीआई बैंक की तरफ से नए नियम जारी कर दिए गए हैं । ऐसे में क्या है नया नियम या जानने के लिए पूरी लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें। ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

 500 Rupees Note : जानिए ₹500 के नोटों को पहचानने के लिए क्या है आरबीआई की नई गाइडलाइन

Table of Contents

जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि₹2000 के नोट 19 में 2023 को हमारे भारत देश में पूरी तरह से बंद कर दी गई थे ऐसे में अब हमारे देश में सबसे बड़ी नोट ₹500 का बचा हुआ है। ऐसे में अब आरबीआई ₹500 के नोट को लेकर भी नया नियम जारी किए हैं। ऐसे में क्या है आरबीआई का ₹500 के नोट को लेकर नया नियम आईए जानते हैं पूरी जानकारी विस्तार से।

आपको बता दें कि ₹500 के नोट की लंबाई 15 सेंटीमीटर और चौड़ाई 6.6 सेंटीमीटर और एरिया 99 वर्ग सेंटीमीटर होते हैं। ऐसे में₹500 के नोट यदि 80 वर्ग सेंटीमीटर है तो फूल रिफंड मिलेंगे। जबकि 40 वर्ग सेंटीमीटर होने पर रिफंड आधा मिलेंगे।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में नोटों को लेकर कई वायरस खबरें निकलकर आ रहे हैं। जिसको देखते हुए यह नोट पहचान करने के लिए नई तरीके बताएं हैं। ऐसे में लिए जानते हैं कि ₹500 की डुप्लीकेट या खराब नोटों को कैसे पहचान सकते हैं।

  • अगर आपके नोट के किनारे से लेकर बीच तक फटा है तो वह नोट अनफिड माना जाएगा।
  •  ₹500 के नोट बहुत ज्यादा गंदा या उसमें मिट्टी लगे हुए हैं तो वह नोट अनफीड माना जाएगा।
  • आपको बता दें कि कई बार ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह नोट अनफीड माना जाता है।
  • इसके अलावा ₹500 के नोट में हुए ग्राफिक बदलाव को भी अनफिड माने जाएंगे।
  • अगर नोट का रंग उड़ जाए तो भी उसे अनफिड माना जाएगा।

 500 Rupees Note : आरबीआई का क्या है आदेश

आप सभी लोगों को बता दें कि रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार अगर आपके पास में भी ₹500 के पुराने या फिर कटा फटा नोट है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप किसी भी ब्रांच में जाकर ₹500 के कटे-फटे नोट को बदलवा सकते हैं अगर कोई भी बैंक इसको बदलने से मना करते हैं तो आप उस बैंक की शिकायत कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>>  1 हजार रुपया का नोट दोबारा से होगा शुरू, RBI ने किया स्पष्ट।

Leave a Comment