7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में हुआ 1 लाख 32 हजार रुपया का इजाफा।

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी अच्छी खबर है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। दरअसल कर्मचारियों को DA में 46 फ़ीसदी से बढ़कर 50 फ़ीसदी कर दिया गया है। और ग्रैजुएटि में भी जबरदस्त बढ़ोतरी किया गया है। जिसके चलते कर्मचारियों की सैलरी 132000 बढ़त हुई है। आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, 7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी में DA Hike 50 फ़ीसदी होने से अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी, रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी में 25% की बढ़ोतरी हुई है।

सरकार के तरफ से साफ तौर पर यह क्लियर कर दिया गया है कि DA के चार फ़ीसदी बढ़ने से यह सीधे 50 फ़ीसदी हो गया है। DA के 50 फ़ीसदी होने से कर्मचारियों की अन्य भत्ता में भी बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर भत्ते बढ़कर 25 फ़ीसदी हो गए है। भत्ते बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में सालाना 1.32 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

ग्रेच्युटी बढ़कर हुई 25 फ़ीसदी

भारत सरकार के क्रमिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के मुताबिक रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी की लिमिट बढ़कर अब 25 फ़ीसदी हो गई है। जब भी DA 50 फ़ीसदी तक बढ़ जाएगा, तब ग्रेच्युटी बढ़कर 25 से फ़ीसदी हो जाएगा। अब यह 20 लख रुपए से बढ़कर 25 लाख रुपया हो गया है। हालांकि इसमें अन्य नियम भी शामिल हैं।

ये भी पढ़े >>> Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश की नई राशन कार्ड लिस्ट हुई जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

बढ़ गए हैं दो अन्य भत्ते

कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता 50% होने से बच्चों की शिक्षा भत्ता और हॉस्टल सब्सिडी जैसे कुछ भरते ऑटोमेटिक 25% तक रिवाइज हो गए हैं। भक्तों में इस बढ़ोतरी को लेकर कई सवाल उठ रहे थे, जिसे लेकर क्रमिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के क्रमिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक क्लारिफिकेशन दिया है।

ऑफिस मेमोरेंडम के द्वारा कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50% की बढ़ोतरी के बाद बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी के अमाउंट में भी रिवीजन किया गया है। यह रिवीजन 1 जनवरी 2024 से मान्य माना जाएगा। यह ऑफिस मेमोरेंडम 25 अप्रैल को जारी किया गया है। उसे नियम में लिखा गया है कि हर बार महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी बढ़ाने पर इससे जुड़े भतो में 25 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़े >>> Gold Price Today : सोने और चांदी के रेट में हुए भारी गिरावट, यहां से चेक करें आज का लेटेस्ट प्राइस

चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस और हॉस्टल पर सब्सिडी

DOPT के ज्ञापन में साफ-साफ कहा गया है कि बच्चों की शिक्षा भत्ते की पैसा बढ़ाकर 2812.5 रुपए हर महीना होगा। सरकारी कर्मचारियों के वास्तविक खर्चों के बावजूद हॉस्टल की सब्सिडी 8437.5 रुपए प्रतिमा होगा। यानी हर महीना 11000 रुपए से अधिक बढ़कर सैलरी में आएगा। अगर सालाना के आधार पर देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी करीब 1.32 लाख रुपए सालाना बढ़ गई है।

विकलांग बच्चों के लिए चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस

इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते के लिए सामान्य धारों से दोगुना या नहीं 5625 रुपए प्रति महीना का भत्ता मिलेगा। इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके कितने खर्चे हैं।

विकलांग महिलाओं के लिए बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ते की दरों को रिवाइज कर 3750 रुपए हर महीना के हिसाब से कर दिया गया है। यह सभी रिवीजन 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगा जबकि चार प्रतिशत DA बढ़ोतरी लागू हुई है।

ये भी पढ़े >>> SBI Kishore Mudra Loan Yojana 2024: व्यापार के लिए मिलेगा सभी लोगों को 5 लाख का लोन, लोन पर मिल रही 30% सब्सिडी

सरकार ने चार फ़ीसदी बढ़ाया DA

केंद्र सरकार की तरफ से मार्च के पहले सप्ताह में कर्मचारियों के लिए DA और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में 4% फ़ीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद यह भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी हो गया था। कई कर्मचारियों का मानना यह भी था कि DA के 50 फ़ीसदी होने पर यह बेसिक सैलरी में जुड़ जाएगा। सरकार ने इस पर साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं होगा।

Leave a Comment