Aadhaar Card : आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक याद नहीं है, तो इस तरह करें पता

Aadhaar Card Se Kaun Sa Number Link Hai : दुनिया के हर देश में सभी लोगों के लिए कुछ ना कुछ वैध डॉक्यूमेंट रखना जरूर होते हैं। जिनसे उस देश के नागरिकों को पहचान मिलते हैं। आपको बता दें कि भारत में बहुत सारे डॉक्यूमेंट ऐसे हैं। जो पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन इन सब में सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट की बात किया जाए तो वह आधार कार्ड ऐसे में आपको बता दें कि आधार कार्ड तकरीबन हमारे देश में 90 फ़ीसदी आबादी के पास उपलब्ध है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि जरूरी कामों में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की बहुत ज्यादा आवश्यकता होते हैं। फिर चाहे आप किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हो या स्कूल कॉलेज में एडमिशन करवा रहे हो ऐसे में आधार कार्ड से आपका एक नंबर भी लिंक होते हैं। जो जब भी किसी काम के लिए ऑर्थोटीकेशन देते हैं तब उसे नंबर पर ओटीपी आते हैं । ऐसे में अगर आप भूल गए हैं कि आपका आधार कार्ड में कौन सा नंबर है। लिंक है तो इस तरह आप पता कर सकते हैं।

इस तरह पता करें कौन सा नंबर है आधार कार्ड के साथ लिंक

Table of Contents

आपको बता दें कि कई लोगों के आधार कार्ड (Aadhaar Card) काफी पुराने होते हैं । तो उन्हें याद नहीं रहते हैं कि उन्होंने कौन सा नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक करवाए थे। ऐसे में अगर आपको भी पक्का लिंक्ड नंबर याद नहीं है तो इस प्रक्रिया के जरिए अब पता लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट https:// uidai.gov.in पर जाने होंगे।

इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएगा ऐसे में आपको बता दें कि थोड़ा नीचे जाने पर आपको आधार सर्विसेज का सेक्शन मिल जाएंगे।आपको बता दें कि सेक्शन में आपको वेरीफाई ईमेल और मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का ऑप्शन दिए जाएंगे। इसके बाद आपको वेरीफाई मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करने हैं।

फिर आप सभी को 12 अंकों का अपना आधार कार्ड नंबर और 10 अंकों का मोबाइल नंबर जो आपको लगता है लिंक है वह डालना है । इसके बाद कैप्चा भर के सबमिट कर देने हैं अगर वह नंबर लिंक होगा तो आपको दिखाई देने लगेगा नहीं होगा तो भी बता दिया जाएगा। ऐसे में आपके पास जितने भी नंबर है आप सभी को बारी-बारी से चेक कर सकते हैं।

Also Read :  Airtel Recharge Plan : एयरटेल ने शुरू किया 148 वाले रिचार्ज प्लान, मिलेगा यह लाभ।

कैसे लिंक कर सकते हैं दूसरा नंबर

अगर आप आधार कार्ड से जुड़ा हुआ पहले वाला नंबर हटाकर दूसरे नंबर लिंक करवाना चाह रहे हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।ऐसे में आपको बता दें कि ऑनलाइन के लिए आपको यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाने होंगे तो वहीं ऑफलाइन के लिए आपके नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाने होंगे

Also Read : Chanakya Niti : पति जब भी मांगे यह 3 चीज, तो पत्नी को तुरंत कर देना चाहिए हां।

Leave a Comment