Aapke Naam Kitni SIM: पता करें 2 मिनट में आपके नाम कितने SIM चल रहें है, फर्जी SIM करें तुरंत बंद

Aapke Naam Kitni SIM: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आजकल, बैंक से लेकर किसी भी छोटे-बड़े काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही, धोखाधड़ी और ऑनलाइन ठगी के बहुत से मामले आधार कार्ड से ही जुड़े होते हैं।

WhatsApp Group Join Now

सभी को आधार कार्ड के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए। बहुत से लोग आधार कार्ड के माध्यम से ठगे जाते हैं, जिन्हें यह नहीं पता होता कि आधार कार्ड कैसे काम करता है और इसका कितना महत्व होता है।

Table of Contents

Aapke Naam Kitni SIM

भारत सरकार ने आधार कार्डधारकों को ऐसी ठगी से बचाने के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) का शुरूआती किया है। इसके माध्यम से आप जांच सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं।

इस से आप ऑनलाइन ठगी और धोखाधड़ी जैसे मामलों से बच सकते हैं। अक्सर लोग नहीं जानते कि उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव हैं, इसलिए टीएएफसीओपी इस मामले में आपकी मदद कर सकता है।

कैसे चेक करें आपके नाम पर कितने सिम हैं

जब भी आप नया सिम कार्ड खरीदते हैं, तो संबंधित टेलीकॉम कंपनी हमेशा आपसे आधार कार्ड की जानकारी मांगती है। यदि किसी गलत व्यक्ति ने आपके आधार कार्ड की जानकारी लेकर अनधिकृत नम्बर को एक्टिव कर दिया है, और उस नम्बर का गलत काम में उपयोग किया जाता है, तो आप परेशान हो सकते हैं।

आधार कार्ड आजकल हर जगह जरूरी हो गया है, और फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को ध्यान देना चाहिए। उन्हें यह जानना चाहिए कि उनके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं। अगर कोई नंबर उनका नहीं है, तो उन्हें उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करनी चाहिए और उसे बंद करवाना चाहिए।

इसमें आपको Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection (TAFCOP) की मदद मिल सकती है। इसलिए हर बार यह जाँचना जरूरी है कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं।

TAFCOP से लगाए पता कितने मोबाइल नंबर है आपके AADHAAR CARD से लिंक

  • इसके लिए आपको सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा।
  • वहां होम पेज पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर नीचे दिए गए “Request OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इससे आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • OTP दर्ज करने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • अब प्रोसेस के बाद TAFCOP आपको दिखाएगा कि आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं।

घर बैठे Block और Deactivate करे नंबर

अगर कोई ऐसा नंबर हो जिसका आप उपयोग नहीं करते और जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप उपभोक्ता पोर्टल पर जाकर उस नंबर के बारे में रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं। आपकी शिकायत पर टेलिकॉम कंपनी उस नंबर को ब्लॉक या डीएक्टिवेट कर सकती है। आपको एक शिकायत आईडी भी प्रदान की जाएगी, जिससे आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकें।

ये भी पढ़े –

School Summer Vacation 2024: 60 दिन की छुट्टियां घोषित, आज से स्कूल बंद नोटिस हुआ जारी

Rojgar Sangam Bhatta Yojana 2024: इन युवाओं को मिलेंगे हर महीने ₹1500 रुपए की राशि, ऐसे करे आवेदन

Leave a Comment