Abua Awas Yojana List 2024: घर बनाने के लिए मिल रहे 2 लाख रुपए, अबुआ आवास योजना लिस्ट हुई जारी

Abua Awas Yojana List 2024: झारखंड राज्य में, अबूआ आवास योजना के अंतर्गत, जो गरीब वर्ग के नागरिकों के पास खुद का पक्का घर नहीं है, उन्हें सहायता दी जा रही है। इस योजना के तहत, सरकार आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को तीन कमरों के पक्के मकान प्रदान कर रही है।

WhatsApp Group Join Now

हालांकि, इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने पीएम आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है। इस योजना के माध्यम से लाखों परिवारों को आवास की सुविधा मिलेगी। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और पक्का मकान बनाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़ना चाहिए। हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवेदन करने के लिए दस्तावेज और योजना के लाभ।

Table of Contents

Abua Awas Yojana List 2024

झारखंड राज्य में जो बेघर गरीब लोग हैं, उन्हें सरकार द्वारा तीन कमरों वाला पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2023 को की गई थी। इससे झारखंड में गरीब लोगों को अपना घर बनाने का मौका मिलेगा। यहां यह भी बताया गया है कि सरकार ने लगभग 8 लाख परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

अबुआ आवास योजना के लिए सबसे पहले पात्र नागरिक को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद सभी आवेदनों का मूल्यांकन किया जाएगा और फिर इनमें से आवश्यकतानुसार गरीब लोगों को 2 लाख रुपए की किस्तों में दी जाएगी।

Abua Awas Yojana के लाभ

झारखंड राज्य में रहने वाले गरीब नागरिकों को इस योजना के जरिए सरकार द्वारा तीन कमरों वाला पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इस मकान को आधुनिक आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जाएगा और इसमें टॉयलेट, किचन आदि जैसी सुविधाएं शामिल की जाएंगी। इसके लिए सरकार 5 किस्तों में 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देगी, जो लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Abua Awas Yojana के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ पाने के लिए जरूरी है कि आवेदक झारखंड राज्य का निवासी हों और उनके पूरे परिवार की कुल सालाना आय 3 लाख से अधिक नहीं हो। इसके साथ ही, यह भी आवश्यक है कि लाभार्थी का परिवार बेघर, निराश्रित या कमजोर जनजाति समूह से संबंधित हो। ऐसे परिवार जो कच्चे घर में रहते हैं, प्राकृतिक आपदा का प्रभावित हुए हों या बंधुआ मजदूर हों, जिन्हें कानूनी रूप से रिहा कर दिया गया हो, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Abua Awas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण और साथ में एक पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ होना आवश्यक है।

Abua Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको अबुआ आवास योजना 2024 ऑनलाइन अप्लाई का एक विकल्प जरूरी है जिसे दबाना होगा।
  • इस प्रकार से अब आप दूसरे पृष्ठ पर पहुंचें जहां आपको आवेदन के लिए एक सक्रिय लिंक मिलेगा, आपको इस लिंक को भी दबाना होगा।
  • अब आपका आवेदन फॉर्म जिसमें आपको ध्यान दें सारी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद से आप सभी डॉक्युमेंट्स की अपलोड कर देंगे जो आपसे मांगे गए हैं।
  • अंत में आपको फिर से सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • तो इस प्रकार से आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अबुआ आवास योजना के लिए जमा हो जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपको आवेदन की रसीद भी लेनी होगी जिसका प्रिंट लेकर आपको अपने पास जमा करके रखना होगा।

ये भी पढ़े –

E Shram Card Status Check: सभी श्रमिकों के बैंक खाते में ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की किस्त जारी, यहां से चेक करें स्टेटस

ITEP Form 2024: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब टीचर बनने के लिए B.Ed नहीं, बल्कि करना होगा ITEP कोर्स!

Leave a Comment