KK Pathak : केके पाठक के नए आदेश से मचा हड़कंप ! केके पाठक ने दिए यह आदेश

Bihar Teacher News KK Pathak : अगर आप भी बिहार राज्य के टीचर हैं तो आप सभी टीचर के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकल कर आ रही है। ऐसे में आपको बता दें कि बिहार में स्कूली शिक्षक को बेहतर बनाने में लगे शिक्षण विभाग ने शिक्षा के मामले में कमजोर स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का भी कार्यक्रम बनाए हैं । यह कार्यक्रम जुलाई से लागू हो जाएंगे । इसके लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण के साथ-साथ स्कूलों की प्रदर्शन पर भी विभागीय टीम द्वारा नजर रखे जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में इसका मुख्य फोकस कम प्रदर्शन वाले स्कूलों में गुणवत्ता सुधार लाने पर होंगे। इसमें स्टूडेंट्स और शिक्षकों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए कई मापदंडों पर काम किया जा रहे हैं। ऐसे में स्कूल निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर कमजोर प्रदर्शन वाले स्कूलों की भी पहचान किया जा रहे हैं।

Table of Contents

Bihar Teacher News KK Pathak

बता दें कि शिक्षक विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रत्येक कर दिवस पर विद्यार्थियों के निरीक्षण के दौरान मिशन 10 कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा भी किया जा रहे हैं। इसी क्रम में हर स्कूल में चलने वाले विशेष कक्षाओं का भी मूल्यांकन किया जा रहे हैं। इसमें बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उनकी सीखने की क्षमता के विकास का भी अध्ययन किया जा रहे हैं । प्रधानाचार्य और शिक्षक भी बच्चों को लाइब्रेरी का लाभ उठाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

ये भी पढ़े >>> LIC Plan : अगर छापना चाहते हैं पैसा तो LIC के इस स्कीम में रोजाना 45 रुपए जमा करें, और मिलेगा 25 लाख रुपए।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थाओं को मिलेंगे मजबूती

आप सभी को बता दें कि शिक्षा विभाग के अनुसार जिन विद्यालयों का प्रदर्शन लर्निंग आउटकम में कमजोर है । उन विद्यालयों के शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण दिए जाएंगे। जिसे केंद्र सरकार के निर्देशानुसार वाइब्रेट एक्सीलेंस इंटरव्यू के रूप में तैयार किया जा रहे हैं।

ऐसे में बताया गया है कि शिक्षकों को यह परीक्षण नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अपने गए सभी नवाचारों और मानकों के आधार पर दिए जाएंगे । इतना ही नहीं हर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्था में विद्या समीक्षा केंद्र के नाम से एक निगरानी केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।

ये भी पढ़े >>>  ITEP Form 2024: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब टीचर बनने के लिए B.Ed नहीं, बल्कि करना होगा ITEP कोर्स!

Leave a Comment