Anganwadi Bharti Merit List : यहां से चेक करें आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट में नाम

Anganwadi Bharti Merit List : महिलाओं को राज्य में पिछले महीने जारी किए गए आंगनबाड़ी के भारती के नोटिफिकेशन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया का कार्य पूरा हो रहे हैं । ऐसे में आंगनबाड़ी भर्ती में आंगनबाड़ी के सामान्य से लेकर मुख्य पदों के लिए महिला उम्मीदवारों को चयन किए जाने हैं। जिसमें राज्य की अनुभवी एवं योग्य महिलाओं के लिए पद दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि राज्य के जिन महिलाओं ने आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन किए हैं। उनके लिए अनिवार्य रूप से ज्ञात होंगे कि भारती की चेन प्रक्रिया किसी विशेष परीक्षा प्रक्रिया पर नहीं बल्कि योग्यता के आधार पर किए जाने वाले हैं। आपको बता दें कि भारती के अंतर्गत मुख्य रूप से महत्वता मेरिट लिस्ट के लिए दिए गए हैं । जिसमें महिलाओं की सफलता की स्थिति निर्धारण होंगे।

आप सभी को बता दें कि आंगनबाड़ी भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट कई भागों में जारी करवाए जाने हैं । अर्थात जब तक जारी किए गए निर्धारित कार्य पूरे नहीं करवाए जाते हैं। तब तक करमबद्ध मेरिट लिस्ट जारी किए जाएंगे जारी करवाई जाने वाली मेरिट लिस्ट में महिलाओं के नाम उनके योग्यता के अनुसार प्राप्तांको पर आधारित क्रमवार दर्ज होंगे।

Anganwadi Bharti Merit list

आपको बता दे कि जिन महिलाओं ने आंगनबाड़ी भर्ती के विभिन्न पदों हेतु आवेदन किए हैं। उनके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है की मेरिट लिस्ट कब तक जारी किए जाएंगे तथा लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करने होंगे । आपको बता दें की आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा राज्य की महिलाओं के पहली मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने के लिए योग्य महिलाओं को चुनाव किए जा रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आंगनबाड़ी भर्ती की पहली मेरिट लिस्ट को अप्रैल महीने में करवाए जा सकते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि आंगनबाड़ी मेरिट लिस्ट का इंतजार लाखों में लाइन बेसब्री से कर रहे हैं । क्योंकि वे मेरिट लिस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए बेहद उत्सुक है । आपको बता दें की मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने के बाद सभी चयनित महिलाओं को पद नियुक्ति किए जाएंगे।

Anganwadi Bharti Merit List : ऑनलाइन जिलेवार जारी होंगे मेरिट लिस्ट

आंगनवाड़ी के पदों के लिए आवेदन सफल करने वाले महिलाओं के लिए बता दें कि आगामी मेरिट लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से सभी महिलाओं के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। तथा महिलाओं के लिए सफलता की स्थिति देखने हेतु ऑनलाइन लोगिन करने की आवश्यकता होगी मेरिट लिस्ट ऑनलाइन जारी करवाई जाने कब विचार काफी अच्छा है। क्योंकि इससे महिलाओं के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

वही ऑनलाइन लिस्ट जारी करवाई जाने के साथ-साथ महिलाओं के लिए एक और सुविधा दिए गए हैं । जिसके अंतर्गत महिलाओं की मेरिट लिस्ट को जिलेवार जारी किए जाएंगे। ऐसे में जिन महिलाओं ने अपने जिले के आंगनबाड़ी केंद्र में पद प्राप्त करने हेतु आवेदन किए हैं उनके लिए उसी हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी करवाए जाएंगे । जिसके अंतर्गत में निजी अपने जिले की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>  Anganwadi Worker Job : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्कूलों में पढ़ाएंगे आंगनवाड़ी वर्कर, विभाग ने शुरू कर दिया ट्रेनिंग।

Anganwadi Bharti Merit List : मेरिट लिस्ट के बाद अगला चरण

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत महिलाओं के लिए परीक्षा तो नहीं लिए गए हैं परंतु उनके लिए भारतीय की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी करवाई जाएगी । इसके पहले चरण में मेरिट लिस्ट का कार्य पूरा किए जाएंगे महिलाओं की पूरी मेरिट लिस्ट जारी हो जाने के बाद जो महिला मेरिट लिस्ट के माध्यम से प्रकाशित किए गए हैं। उनके लिए मेडिकल एग्जामिनेशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को भी पूरा करने आवश्यक है।

आप सभी लोगों को बता दें कि मेडिकल चेकअप के अंतर्गत महिलाओं की स्वच्छता एवं शारीरिक संबंधित विभिन्न जाटों को पूरा किए जाएंगे। जिसमें महिलाओं को पूरी तरह से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में महिलाओं के मुख्य डॉक्यूमेंट को चेक किए जाएंगे। इसके बाद ही महिलाओं को पूरी तरह से पद हेतु योग्य होंगे ऐसे में प्रक्रिया पूरी करवाई जाने के बाद उनके घर पर जॉइनिंग लेटर भिजवाया जाएगा।

Anganwadi Bharti Merit List : आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

अगर आप भी आंगनबाड़ी में भर्ती की मेरिट लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ऑनलाइन प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पालन करना बहुत ही जरूरी है । जिसके बाद ही वह मेरिट लिस्ट निकाल पाएंगे एवं अपना नाम चेक कर सकेंगे। सभी महिलाओं के लिए नीचे दिए गए चरण मेरिट लिस्ट चेक करने में काफी सहायक होंगे।

  • आपको बता दें की मेरिट लिस्ट चेक करने हेतु आंगनबाड़ी केंद्र की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने होंगे।
  • आंगनबाड़ी की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको भारती के सेक्शन में जाने होंगे । जिसमें आपको मेरिट लिस्ट हेतु लिंक सर्च करने होंगे।
  • मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने पर लिंक दे दिए जाएंगे । जिस पर आपको क्लिक करने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपने जिले के सामने क्लिक कर देने होंगे।
  • आपके सामने जिलेवार मेरिट लिस्ट प्रदर्शित हो जाएंगे । जिसमें आप अपना नाम आसानी से सर्च कर सकते हैं।
  • मेरिट लिस्ट में महिलाओं के नाम के साथ उनके पंजीकरण क्रमांक को भी दर्ज किए जाएंगे।

ऐसे में इस बार आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट को तीन या चार चरणों में जारी करवाए जाने की संभावना है । क्योंकि आवेदन प्रक्रिया के अनुसार राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन किए हैं। जिसकी जनसंख्या पर ही मेरिट लिस्ट आधारित है । आपको बता दे की आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी किए जाने के लिए कोई तिथि नहीं है। परंतु आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा जल्दी इस पर सूचना दे दिए जाएंगे।

ये भी पढ़े >>  KVS Admission 2024 Selection List : केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन की पहली लिस्ट कब होगा जारी।

Leave a Comment