Anganwadi Worker Job : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्कूलों में पढ़ाएंगे आंगनवाड़ी वर्कर, विभाग ने शुरू कर दिया ट्रेनिंग।

Anganwadi Worker Job : जितने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं उनके लिए एक अच्छी खबर निकलकर आ रही है। आपको बता दे की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक बड़ी खबर देखने को मिल रही है। अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्ले स्कूल में पढ़ा सकती है और इसके लिए ट्रेनिंग को भी शुरू कर दिया गया है आईए जानते हैं पूरी जानकारी विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

Anganwadi Worker Job

महिला और बाल विकास विभाग की तरफ से आंगनवाड़ी वर्कर्स को बड़ी खुशखबरी दिया है। अब आंगनवाड़ी वर्कर्स प्ले स्कूलों में बच्चों को पढ़ा सकती है। इसके लिए उन्हें एनटीटी (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग) और जब्त की तर्ज पर प्रशिक्षण लेना होगा। जिसे लेकर अलग-अलग सुपरवाइजर को 5 दिन मास्टर ट्रेनिंग का प्रशिक्षण भी दिया गया है। अब यह सुपरवाइजर जिला स्तर पर आंगनबाड़ी वर्कर्स को प्रशिक्षण करेंगे।

यह प्रशिक्षण उन्हें वर्कर्स के लिए है जिन्होंने उच्च शिक्षा को प्राप्त किए हुए हैं।

ये भी पढ़े >>> PM jandhan Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जनधन योजना 2024 के तहत खाता धारकों को मिलेंगे 5 हजार रुपए की राशि

कितने आंगनबाड़ी केंद्र बना है प्ले स्कूल

आपको बता दे की गुड़गांव में 1033 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं जहां पर 104 प्ले स्कूल में बदले गए हैं। जब आंगनबाड़ी केदो को प्ले स्कूल में तब्दील किया गया था तो आंगनवाड़ी वर्कर्स को आधारभूत प्रशिक्षण भी दिया गया था। इसी के आधार पर इस वर्ष में आंगनबाड़ी वर्कर्स को फॉलो अप के तौर पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

हरियाणा सरकार की तरफ से पूरे प्रदेश भर में 4000 आंगनबाड़ी केंद्र को प्ले स्कूल में बदल गया है। इसके तहत उन्हें आंगनबाड़ी केदो को प्ले स्कूल में बदल गया है जो सरकारी स्कूल बनाए गए हैं।

अब ऐसे में जिले में 105 आंगनबाड़ी केंद्र की सूची बनाकर महिला एवं बाल विकास विभाग के मुख्यालय में भेजा गया है। जल्द ही इन केदो को भी प्ले स्कूलों में तब्दील किया जाएगा।

विभाग की ओर से नए सत्र से पहले ही सुपरवाइजर को राज्य स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब यह मास्टर ट्रेनर प्ले स्कूलों के लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण से उन्हें बच्चों के रचनात्मक विकास को बढ़ाने के लिए मदद मिलेगी, वही बच्चों को स्कूलों की पढ़ाई से ही अक्षर का ज्ञान हो सकेगा।

ये भी पढ़े >>> KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में बालवाटिका में इस प्रकार मिलता है एडमिशन।

Leave a Comment