Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत योजना में कैसे मिलता है बीमार होने पर पैसा? इस प्रकार आप करवा सकते हैं 5 लाख तक फ्री इलाज।

Ayushman Bharat Yojana : अगर आप भी भारतीय हैं तो केंद्र सरकार की तरफ से एक बहुत ही अच्छा योजना चलाया जाता है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इस योजना के तहत बीमार होने पर ₹500000 तक के लिए आप क्लेम कर सकते हैं। आईए जानते हैं आयुष्मान भारत योजना Ayushman Bharat Yojana में कैसे मिलते हैं बीमार होने पर पैसे?

WhatsApp Group Join Now

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

सबसे पहले आपको जानना या जरूरी है कि आयुष्मान भारत योजना क्या है? भारत सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड देश के व्यक्तियों को दिया जाता है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। अगर आप आयुष्मान भारत कार्ड बनवाते हैं तो आपको क्लेम करके ₹500000 तक बिल्कुल मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पत्र नागरिकों को पंजीकरण करवाना होता है जिसके बाद अगर आप बीमार होते हैं तो ₹500000 तक आप फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में कैसे मिलता है बीमार होने पर पैसा?

केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह की योजना भी चलाती है। इसमें से सबसे अलग एक योजना है जिसका नाम है Ayushman Bharat Yojana।

दुनिया में सबसे पहले किसी भी इंसान के जीवन में सबसे कीमत चीज उसका स्वास्थ्य होता है। केंद्र सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए एक स्वास्थ्य बीमा योजना को बनाया है। हमारे देश के प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत किए थे। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को ₹500000 तक मुक्ति इलाज दिया जाता है। जिससे करोड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं। चलिए जानते हैं बीमार होने के दौरान आपको आयुष्मान कार्ड के तहत कैसे क्लेम करना है। कैसे उसका लाभ आप उठा सकते हैं।

कैसे करें आयुष्मान भारत योजना का क्लेम? जानिए यहां से।

भारत सरकार की तरफ से गरीब जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके लिए आयुष्मान कार्ड भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) लागू किया गया था। साल 2016 में इसकी शुरुआत की गई थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को उसे अस्पताल में अपना इलाज करवाना होगा जो आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड है।

आपको अस्पताल में जाकर आयुष्मान हेल्प देश के पर जाकर इलाज करने के लिए अपने आप को वेरीफाई करवाना होगा। इसके तहत भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>>

Mahtari Vandan Yojana Ka 2nd Installment Kab Aayega : महतारी वंदना योजना का क़िस्त कब आएगा।

Mahila Samman Yojana : सरकार के इस योजना से महिलाओ को मिलेगा 1000 रुपया, इस प्रकार भरें फॉर्म

Ayushman Bharat Yojana के लिए कौन लोग हैं पात्र।

अगर आप भारत के निवासी हैं और गरीब श्रेणी में आते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो आपको आसानी से प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या लगेगा दस्तावेज?

आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करें अप्लाई?

  • अगर आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्रता को पूरी करते हैं और अभी तक अपने आवेदन नहीं किए हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने घर से ही आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। स्टेप्स के स्टेप्स सभी प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • सबसे पहले आप सभी को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आधिकारिक वेबसाइट https:/beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर होम पेज भूलेगा।
  • होम पेज पर आपको आयुष्मान कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पीस खुलेगा जहां पर आपको आधार संख्या को दर्ज करना होगा। वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिककरें।
  • अब आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।
  • ओटीपी को यहां दर्ज करें इसके बाद आपके सामने कांस्टेंट फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको नीचे दिए गए ऑप्शन पर टिक करके Allow के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको ऑथेंटिक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने अगले पेज पर लाभार्थी से संबंधित सूचनाओं फोटो खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चर फोटो के नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक करना होगा लाभार्थी की फोटो कैप्चर कर प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अन्य सूचना दर्ज होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • 80 फ़ीसदी से अधिक फोटो मैच होने पर आपके सामने आयुष्मान कार्ड उपलब्ध हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको ओके ओके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment