Ayushman Card : 5 लाख तक के मुक्त इलाज का फायदा उठाने के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन, यहां से जाने पूरी जानकारी

Ayushman Card : अगर आप भी 5 लाख तक के मुक्त इलाज का फायदा उठाने के लिए इच्छुक है। तो आपको बता दें कि 5 लाख तक का मुक्त इलाज का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आप सभी लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यही कार्ड है जो आप लोगों को 5 लाख का मुक्त इलाज का फायदा दिलवा सकता है तो ऐसे में अगर आप भी अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए हैं तो जल्द से जल्द बनवा ले । क्योंकि अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं होता है तो आप यह योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- मुख्यमंत्री योजना है ऐसे में इस योजना को केंद्र सरकार चलाते हैं और अब कई राज्य सरकारी भी इस योजना से जुड़े हैं । यह एक स्वास्थ्य योजना है जिसमें मुक्त इलाज का लाभ दिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप आसानी से आवेदन करके लाभान्वित हो सकते हैं । तो चलिए जानते हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

Ayushman Card : लाभ क्या मिलता है

Table of Contents

आपको बता दें कि इस आयुष्मान भारत योजना में पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। जब आपका आयुष्मान कार्ड बन जाता है । तो आप इस कार्ड के जरिए सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपए तक का मुक्त इलाज करवा सकते हैं । ऐसे में इसका पूरा खर्च सरकार उठाते हैं।

Ayushman Card : ऐसे बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

  • अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं तभी आप इस योजना से जुड़कर लाभ ले सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको बता देंगे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाने होंगे।
  • यहां जाकर आपको संबंधित अधिकारी से मिलने होंगे जो आयुष्मान कार्ड बनाते हैं।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने होते हैं।
  • अब आपने जो डॉक्यूमेंट दिए हैं उन्हें वेरीफाई किए जाते हैं और साथ ही आवेदन करता की पात्रता भी चेक किए जाते हैं।
  • फिर जब सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका आवेदन कर दिए जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> E Shram Card ka Paisa kaise check Kare : 1000 की राशि फिर से आना शुरू अब आप सभी घर बैठे मिनट में चेक करें ई-श्रम कार्ड का पेमेंट है

Leave a Comment