Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : इन लड़कियों को केंद्र सरकार दे रहे हैं 2 लाख रुपए की राशि, तुरंत उठाएं लाभ, जाने कैसे

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : प्रदेश में रहने वाले लड़कियों के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी योजना लॉन्च किए हैं। जिसका नाम है भाग्य लक्ष्मी योजना ऐसे में आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा लागू किए गए हैं। इस योजना का फायदा हर लड़की उठा सकेगी जिसके तहत सरकार के द्वारा सभी लड़कियों को₹2 लख रुपए दिए जा रहे हैं। ऐसे में आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा समय-समय पर लड़कियों के लिए कई तरह की योजनाएं लांच किए जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि सरकार द्वारा लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए ये योजनाएं लांच किए गए हैं । ऐसे में लड़कियों को इन योजनाओं का फायदा मिल सकेंगे । इसके लिए सरकार द्वारा यह स्कीम शुरू किए गए हैं । समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी जारी किए जाते हैं।

आप सभी को बता दें कि फिलहाल सरकार द्वारा जारी स्कीम के तहत लड़कियों को सरकार की तरफ से ₹200000 दिए जाएंगे। इसके लिए आप लड़कियां अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं । स्कीम का लाभ ऐसी लड़कियों को दिए जा रहे हैं जिनके परिवार की वार्षिक आज 2 लाख से कम है।

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 :

यानी कि जिन लड़कियों के परिवार की वार्षिक का 2 लाख से कम है। वही इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं तो ऐसे में अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवानी होगी।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा शुरू किए गए हैं भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत लड़कियों के जन्म पर सरकार द्वारा ₹50000 की राशि दिए जाते हैं । इसके बाद लड़की के 21 वर्ष पूरा होने पर₹200000 दिए जाते हैं । इनके साथ ही जब लड़की का जन्म होता है तो सरकार की ओर से उन्हें एक 51 हजार रुपए नगद भी दिए जाते हैं। यह पैसा सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से दिए जाते हैं और लड़की की शिक्षा को पढ़ने के लिए पैसा दिए जाते हैं। ताकि लड़की आगे पढ़ सके आपको बता दें कि इसके अलावा इस स्कीम का पैसा बालिका को कई किस्तों में दिए जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> Free Silai Machine Yojana 2024 : फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत सभी महिलाओं को मिलेगा सिलाई मशीन,यहां से करें आवेदन 

Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : जाने कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • आपको बता दें कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू हो गए हैं । ऐसे में हम आपको पंजीकरण फार्म भरने के लिए नीचे सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं । जहां से आप जाकर अपना पंजीकरण फार्म भर सकते हैं। वहां आपको आवेदन पत्र मिलेंगे जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट निकल ले।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरने होंगे जिसका प्रिंट आउट अपने ले लिए हैं।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करने होंगे।
  • जहां आपका आवेदन पत्र की जांच किए जाएंगे।
  • इसके बाद इस योजना का लाभ आपकी बेटी को दिए जाएंगे।

Bhagya Lakshmi Yojana Application Form                           DOWNLOAD

              Bhagya Lakshmi Yojana                                             Official Website 

Leave a Comment