Bihar Board Inter Admission 2024 : बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए ऑनलाइन शुरू, फटाफट इस लिंक से करें आवेदन।

Bihar Board Inter Admission 2024 : अगर आप भी बिहार बोर्ड के स्टूडेंट हैं और कक्षा दसवीं का एग्जाम पास कर चुके हैं तो बिहार विद्यालय के तरफ से इंटर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now

Bihar Board Inter Admission 2024

बिहार बोर्ड की तरफ से इंटर में एडमिशन के लिए आज से फॉर्म भरा जा रहा है। इस बार केवल उच्च माध्यमिक विद्यालय में नामांकन होगी। विद्यार्थी OFSS पोर्टल ofssbihar.in पर जाकर उच्च माध्यमिक विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बोर्ड के निर्देशानुसार कॉलेज में इस साल से इंटर में पढ़ाई की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। ऐसे में कॉलेज का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। विद्यार्थी को निर्देश दिया गया है कि 11 से लेकर 20 अप्रैल के बीच इंटर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन Ofssbihar.in के माध्यम से कर सकेंगे। अभ्यर्थी कम से कम 10 और अधिकतम 20 स्कूल को विकल्प के रूप में सेलेक्ट कर सकते हैं।

Bihar Board Inter Admission 2024

बिहार बोर्ड के वैसे विद्यार्थी जो मैट्रिक के परीक्षा पास कर चुके हैं वह अपना रोल कोड, रोल नंबर और जन्मतिथि भरेंगे। इसके साथ ही यूनिक आईडी से बाकी सारी जानकारी फार्म पर उपलब्ध हो जाएगा। छात्र-छात्राएं को निर्देश भी दिया गया है कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर भरें ताकि नामांकन से संबंधित सभी जानकारी उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जा सके। मैट्रिक परीक्षा में उतरने जिले के 60000 से अधिक छात्र छात्राएं अभी फॉर्म भरेंगे। सीबीएसई 10वीं परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है।

ऐसे में अभी बिहार बोर्ड की तरफ से मैट्रिक पास छात्र-छात्राएं इंटर में नामांकन को लेकर आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड की तरफ से यह निर्देश दिया गया है कि छात्र-छात्राएं अपने मोबाइल, साइबर कैफे और जिला निबंधन परामर्श केंद्र के माध्यम से भी फॉर्म भर सकते हैं। वही इन सभी जगह पर अलग-अलग फार्म उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसे में संबंध फॉर्म के माध्यम से ही छात्र-छात्राएं नामांकन की प्रक्रिया करेंगे।

ये भी पढ़े >>> Bihar School Time Change : बिहार के स्कूलों के समय में बड़ा बदलाव, अब इस समय में खुलेगा स्कूल।

विद्यार्थियों को मिलेगा नामांकन में आरक्षण

2024 के अनुसार इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में छात्र एवं छात्राएं को आरक्षण दिया जाएगा। इसके तहत अनुसूचित जाति को 20 फ़ीसदी, अनुसूचित जनजाति को दो फ़ीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 25 फ़ीसदी, पिछड़ा वर्ग के 18 फ़ीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को 10 फ़ीसदी का आरक्षण दिया जाएगा।

नामांकन के लिए जल्द जारी किया जाएगा मेधा सूची

बोर्ड के दिशा निर्देश के अनुसार OFSS पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन में विद्यार्थियों द्वारा भरे गए शिक्षण संस्थानों के विकल्पों के आधार पर नामांकन के लिए मेघा सूची को भी जारी किया जाएगा। इस मेघा सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को सूची में आवंटित इंटरेस्ट स्तरीय शिक्षण संस्थान में जाकर अपना नामांकन ले सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar School Name Change : बिहार में 70 हजार स्कूलों के नाम को बदल जाएगा, स्कूलों के नाम महापुरुषों के नाम से रखने की हो रही है तैयारी

Leave a Comment