Bihar Electricity : बिहार के लोगों को बल्ले बल्ले, 1 अप्रैल से बिहार में सस्ता हो जाएगा बिजली, इतना मिलेगा राहत, जानिए नई रेट।

Bihar Electricity : कल से अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है। बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार की तरफ से निकलकर आ रही है। जी हां कल से यानी 1 अप्रैल 2024 से बिहार में बिजली की रेट सस्ती हो जाएगी। आईए जानते हैं बिहार में बिजली की दर क्या रहेगी?

WhatsApp Group Join Now

Bihar Electricity

आने वाली 1 अप्रैल से बिहार राज्य के 2 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा राहत मिलने वाला है। आपको बता दे की 15 पैसे प्रति यूनिट बिजली सस्ती हो जाएगी। विद्युत विनियामक आयोग के ओर से दिए गए फैसले के बाद बिहार सरकार की तरफ से सब्सिडी को जारी कर दिया गया है। इस कारण हर एक श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को 1 अप्रैल 2024 से द्वितीय वर्ष की तुलना में 2024-25 में प्रति यूनिट 15 पैसे सस्ती बिजली मिलेगी।

नई बिजली दर लागू होने से कुटीर ज्योति वाले को 1.97 रुपए प्रति यूनिट, ग्रामीण घरेलू को 2.45 रुपए प्रति यूनिट, सारी घरेलू को 100 यूनिट तक 4.1.2 रुपए प्रति यूनिट और 100 यूनिट से अधिक खपत पर 5.52 प्रति यूनिट लगेगा।

फिक्स चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उपभोक्ताओं को पहले की तरह ही फिक्स चार्ज लगेगा। कुटीर ज्योति को ₹20, ग्रामीण घरेलू को ₹40 और शहरी घरेलू को ₹80 प्रति किलो वाट प्रति महीने लगेगा।

वहीं एवी स्विच लगाने के लिए रविवार को नॉर्थ इसके पूरी फिगर सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान एएन पथ, विवेकानंद मार्ग, तिलकमार्ग, राम कृष्ण पथ, अमर कुंज रोड, गीतांजलि रोड की बिजली काटा रहेगा। एबी केवल लगाने के लिए सुबह 11:00 से शाम 4:00 बजे तक रंभा अपार्टमेंट, झांसी वॉटर पंप, राम जानकी मंदिर, अलीनगर, राधा कृष्ण कॉलोनी और सुबह 10 से शाम 4:00 बजे तक राजा मार्केट, रोड नंबर 15, पासवान टोला, रानीपुर मस्जिद की बिजली बाधित रहेगी।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Receipt New Rules : बिहार सरकार ने बदल दिया जमीन के रसीद कटवाने का नियम, अब ऐसे कटेगा रसीद।

Leave a Comment