Bihar Electricity Department : बिहार में बिजली विभाग का बड़ा एक्शन घर-घर किए जाएंगे यह काम

Bihar Electricity Department : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आप सभी को बता दें कि बिहार राज्य में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर है। ऐसे में यहां के निवासी अब अपने मोबाइल की तरह ही स्मार्ट मीटर को भी चार्ज करके बिजली का उपयोग कर पाएंगे। आपको बता दें कि इस नई प्रणाली के तहत विभाग ने स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिए हैं। जिससे उपभोक्ता को बिजली बिल के लंबे चक्कर से मुक्ति मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now

Bihar Electricity Department

आप सभी को बता दें कि विभाग के कनीय अभियंता शैलेश कुमार की देखरेख में यह काम शुरू हुए हैं । ऐसे में उनकी टीम ने पहले ही दिन प्रखंड मुख्यालय के आसपास के घरों और व्यावसायिक परिसरों में 40 स्मार्ट मीटर पर स्थापित किए हैं। आपको बता दें की टीम का लास्ट प्रतिदिन 100 मीटर लगाने का है।

ऐसे में यहां नहीं प्रणाली ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बहुत सी सुविधाएं प्रदान करेंगे। अब उन्हें घंटे बिजली कार्यालय के बाहर खड़े रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी । क्योंकि वे अपने स्मार्टफोन से ही मीटर रिचार्ज कर सकेंगे। ऐसे में आपको बता दें कि बैलेंस समाप्त होने पर बिजली अपने आप बंद हो जाएंगे। और बैलेंस खत्म होने के तीन दिन पहले उपभोक्ता को सूचित किए जाएंगे।

आपको बता दें कि इस प्रणाली से बिजली विभाग को भी फायदे होंगे मीटर रीडिंग के लिए कर्मचारी भेजने की आवश्यकता नहीं होगी। और विद्युत कंपनी को बकाया राशि व सुनने में आसानी होगी। पोस्टपेड प्रणाली में कई लोग समय पर बिल नहीं भरते थे। जिससे विभाग को नुकसान उठाना पड़ता था। ऐसे में प्रीपेड मीटर लगाने से ये समस्याएं अब दूर हो जाएंगे।

ये भी पढ़े >>> 100 रुपया का पुराने नोट होने वाला है बंद, RBI ने किया स्पष्ट, जानिए पूरी खबर।

Leave a Comment