Bihar Government School : बिहार सरकारी स्कूलों में गर्मी की छूटी में भी चलेगी क्लास।

Bihar Government School  – बिहार की राज्य सरकार अपने स्कूली बच्चों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करने के लिए एक से बढ़कर एक प्रयास करती हुई देखी जा रही है इसी बीच बिहार शिक्षा परिषद परियोजना की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के जिन छात्र-छात्राओं ने वार्षिक परीक्षा में ग्रेट डी और ई प्राप्त किया है उनके लिए उनके विद्यालय में दक्ष कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

वैसे तो सभी प्राइवेट स्कूलों के द्वारा समर कैंप का आयोजन किया जाता है किंतु बिहार हमारे देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जो बच्चों के मानसिक विकास और शिक्षण ज्ञान में बढ़ोतरी करने के लिए समर कैंप का आयोजन कर रहा है यह समर कैंप राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में आयोजित किया जाएगा जिसका लाभ राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पढ़ाई में कमजोर छात्र-छात्राओं को मिलने वाला है।

Summer Camps For Bihar Students Timing Details

Table of Contents

वे सभी छात्र-छात्राएं जो बिहार के सरकारी विद्यालय (Bihar Government School)  में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए बिहार शिक्षा परिषद परियोजना की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस समर कैंप से जुड़ने के लिए समर कैंप की समय सीमा की जानकारी होना भी जरूरी है वरना उन्हें समर कैंप से जुड़ने में समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। जो भी छात्र-छात्राएं गणित, विज्ञान, इंग्लिश जैसे विषयों में कमजोर होने के कारण वार्षिक परीक्षा में ग्रेट डी और ई प्राप्त किए हैं।

वे अपने विद्यालय में आयोजित किया जा रहे समर कैंप से आसानी से जुड़ सकते हैं समर कैंप 1 अप्रैल से प्रारंभ होकर 1 मई को समाप्त होने वाले हैं इस समय कैंप में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अपने विद्यालय में सुबह 10:00 बजे से लेकर 12:00 तक दक्ष कक्षाओं से जुड़ना होगा। जो भी छात्र-छात्राएं किसी विषय में कमजोर हैं वह आयोजित की जाने वाली इन दक्ष कक्षाओं में से किसी भी विषय का चुनाव भी करके उस विषय में अपनी अच्छी पकड़ बना सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन हुआ शुरू, यहां से भरे फॉर्म फॉर्म

Reason behind Summer Camps

सभी छात्र-छात्राएं अपनी वार्षिक परीक्षाओं को देने के पश्चात मिलने वाली गर्मियों की छुट्टियों का खूब आनंद उठाते हुए देखे जाते हैं कोई अपने परिवार के साथ अपने रिश्तेदारों के घर घूमने जाता है तो कोई अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल को घूमने जाते हुए देखा जाता है किंतु वार्षिक परीक्षाओं में कुछ छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन काफी खराब भी देखा जाता है वे अपने इस खराब प्रदर्शन से भविष्य में दोबारा सामना ना करें इसके लिए गर्मियों की छुट्टियों की जगह स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया जाता है।

आयोजित किए जाने वाले इस समर कैंप में छात्र-छात्राओं को उनके कमजोर विषयों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कक्षाओं का आयोजन करने के साथ-साथ उनके मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार की प्रतियोगिताएं और खेलों का आयोजन भी किया जाता है। विद्यालय के द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस समर कैंप का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में पढ़ने वाले कमजोर छात्र-छात्राओं को अपना बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के साथ-साथ उनका मानसिक विकास भी करना होता है।

ये भी पढ़े >>> Bihar Special Train : बिहार के लोगों को हुआ बल्ले बल्ले, अब आसानी से मिलेंगे कन्फर्म टिकट रेलवे ने जारी किया, 156 ट्रेनों का नया शेड्यूल के

Leave a Comment