शिक्षा विभाग का एक और ऐतिहासिक कदम, स्कूलों में अब से बदल जाएंगे नियम, देखें पूरी जानकारी।

Bihar Government School KK Pathak : अगर आप भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करवाते हैं तो आपको बता दें कि अब सरकारी विद्यालयों के एक से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को पोशाक के लिए उनके अभिभावकों के खाते में रुपए नहीं दिया जाएगा। ऐसे में आपको बता दें कि उन्हें सिली सिली पोशाक दिए जाएंगे । सत्र 2024- 2025 के लिए शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए निविदा प्रक्रिया आरंभ कर दिए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि विभाग की ओर से जेम्स पोर्टल पर सबमिशन एवं टेक्निकल बिड की प्रक्रिया पूरी कर लिए गए हैं ऐसे में शीघ्र ही विभाग की ओर से वित्तीय बिड खोलकर एजेंसी तय किए जाएंगे। इसके बाद ही मानक के अनुसार पोशाक उपलब्ध कराने को एजेंसियों को जिम्मेदारी दिए जाएंगे।

Bihar Government School : अभिभावक किसी अन्य कामों में खर्च कर दे रहे थे पैसे

Table of Contents

आप सभी को बता दें कि विभाग की ओर से पहले कक्षा से 12वीं के विद्यार्थियों को 6 से 1500 रुपए वर्ष में दिया जाता था। ऐसे में शिक्षा विभाग की समीक्षा में पाए गए की पोशाक के लिए दिए जाने वाले राशि अभिभावक किसी अन्य मद में खर्च कर दे रहे हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ ऑनलाइन बैठक किए गए जिसमें पदाधिकारी को सभी विद्यार्थियों को पोशाक मिलना सुनिश्चित करने का निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में पोशाक वितरण के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था तैयार करने की जिम्मेदारी अधिकारियों को दिए गए हैं।

ये भी पढ़े >>> School Timing Change : फिर से बदला स्कूलों का टाइम टेबल, डीएम ने जारी किए नया आदेश

ठंड में मिलेगा स्वेटर एवं टोपी

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग ठंड के मौसम में विद्यालयों की पोशाक के साथ स्वेटर एवं गर्म टोपी भी उपलब्ध कराएंगे। इसके अतिरिक्त दो जोड़ी मौज तथा एक जोड़ी जूता भी दिया जाएगा।

बता दें कि सरकार ने विद्यार्थियों में पढ़ रहे हैं लगभग 1 करोड़ 61 लाख विद्यार्थियों को यह सामग्री उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखे हैं। ऐसे में अलग-अलग कक्ष के विद्यार्थियों के लिए उनके माप के अनुसार पोशाक मिलेंगे।

ये भी पढ़े >>> बिहार में शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, इन शिक्षकों की अब जाएगी नौकरी, देखें पूरी खबर।

Leave a Comment