Bihar Land Jamabandi Rules : जमीन रजिस्ट्री के नियम के बाद अब दाखिल खारिज करवाने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव

Bihar Land Jamabandi Rules : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो । ऐसे में घर बनवाने के लिए लोग सबसे पहले जमीन खरीदने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाखिल खारिज क्या होता है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि घर बनवाने का प्रोसेस जमीन खरीदने से शुरू होते हैं लेकिन जमीन खरीदने के लिए भी कई नियम बना हुआ है। ऐसे में आपको बता दें कि घर बनवाने के लिए सबसे पहले प्लॉट या जमीन खरीदने होते हैं।

Bihar Land Jamabandi Rules

बता दें की जमीन खरीदते समय लोग रजिस्ट्री तो करवा लेती हैं लेकिन कई बार एक बेहतर जरूरी प्रक्रिया करवाना अक्सर भूल जाते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि यहां प्रक्रिया दाखिल खारिज के होते हैं।

दाखिल खारिज को म्यूटेशन ऑफ प्रॉपर्टी भी कहे जाते हैं। अगर किसी प्रॉपर्टी पर दाखिल खारिज नहीं कराए जाते हैं तो इस पर आपको पूरी तरह कानूनी हक नहीं मिल सकते हैं।

ऐसे में जमीन मामलों से जुड़े एक्सपर्ट के मुताबिक दाखिल खारिज की प्रक्रिया जमीन की रजिस्ट्री के 35 से 45 दिन के भीतर करवा लेने चाहिए । यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया होते हैं क्योंकि अगर टाइप समय सीमा के अंदर आप दाखिल खारिज नहीं करवाते हैं तो संभव है कि जिस व्यक्ति ने आपको जमीन बेची है। वह इसे किसी और को भी बेच सकते हैं इसके बाद आपको कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

Also Read : Bihar Land Record : बिहार में भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट हो गए डिजिटाइज्ड, जाने पूरी रिपोर्ट

आपको हम आसान भाषा में समझाएं तो रजिस्ट्री से पहले वह जमीन जिन लोगों के नाम पर होंगे। अगर उन्होंने कोर्ट मे अपना दावा कर दिए तो आपको फिर कानूनी लड़ाई लड़ना पड़ सकता है। लेकिन दाखिल खारिज होने के बाद आपका उसे जमीन पर मालिकाना हक होंगे।

Also Read :  Aadhaar Card : आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक याद नहीं है, तो इस तरह करें पता

Leave a Comment