Bihar Land Receipt New Rules : बिहार में जमीन रजिस्ट्री के बाद, अब बदल गया जमीन के रसीद कटवाने का नियम, देखे जमीन रसीद का नया नियम।

Bihar Land Receipt New Rules : बिहार सरकार की तरफ से जब से जमीन रजिस्ट्री के नियम (Bihar Registry Rules) में बदलाव हुए हैं तब से बिहार में जमीन रजिस्ट्री (Bihar Jamin Registry) के संख्या में काफी कमी देखी गई है। लगातार बिहार सरकार (Bihar Government) के घाटा भी हो रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

पहले जहां जमीन रजिस्ट्री (Land Registry) 500 से 600 होते थे वहीं अब जमीन रजिस्ट्री 10 से 15 हो रहे हैं। आपको बता दे की जमीन रजिस्ट्री के नियम (land Registry Rules)  के बाद बिहार सरकार के तरफ से जमीन के रसीद कटवाने का भी नया नियम (Bihar Land Receipt New Rules)  लाया गया है।

आईए जानते हैं बिहार सरकार (Bihar Government)  के जमीन के रशीद को लेकर क्या है नियम।

Bihar Land Receipt New Rules

बिहार में दिन प्रतिदिन जमीन रजिस्ट्री के नए नियम (Bihar Land Registry New Rules) के चलते कार्यवाही भी की जा रही है। जमीन रजिस्ट्री के नए नियम (Registry New Rules) से बिहार सरकार को घटा हो रहा है लेकिन जमीन खरीदने और बेचने वालों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच जमीन रजिस्ट्री के नियम (Land Registry Rules)  के बाद अब जमीन के रसीद को कटवाने के नए नियम जारी किए गए हैं।

आप अपनी जमीन का रसीद (Land Receipt) कटवाने के लिए राजस्व कार्यालय का चक्कर काटने नहीं होंगे। जी हां बिहार सरकार (Bihar Government)  के तरफ से नए नियम को पेश कर दिया गया है जहां पर अब ऑनलाइन जमीन के रसीद (Bihar Land Online मान्य होगा।

यह सेवा पहले ही सभी जमाबंदी अपलोड (Bihar Jamabandi Upload)  नहीं होने के कारण लागू नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब राजस्व विभाग के तरफ से जमाबंदी को अपलोड करने के साथ ही इस सेवा को शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़े >>> सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बिना अग्नि के साथ फेरे लिए और मंत्र उच्चारण के वैद्य नहीं मानी जाएगी शादी।

Bihar Land Receipt New Rules

आपको बता दे की राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने अब ऑफलाइन रसीद काटने की प्रक्रिया को बंद करते हुए ऑनलाइन रसीद (Bihar land Online Receipt)  को मान्य करार कर दिया है। वहीं अब रसीद ऑनलाइन (Land Receipt Online) ही मान्य होगा। रयत अब अपनी जमीन का रसीद काटने के लिए राजस्व एवं कार्यालय का चक्कर नहीं लगाएंगे।

जमीन मालिक अब बिना अंचल कार्यालय या राजस्व कर्मचारी के कार्यालय गए बिना ही अपने रसीद को ऑनलाइन (Online)  काटा पाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन कटाई गई रसीद (Bihar land Receipt Online) ही मान्य होगा। 1 साल पहले शुरू की गई यह सेवा सभी जमाबंदी अपलोड नहीं होने के कारण लागू नहीं हो पा रही थी।

ये भी पढ़े >>> Petrol Diesel Today Price : आज पेट्रोल और डीजल का नया रेट हुआ जारी,चेक करें अपने शहरों में आज का लेटेस्ट प्राइस

बिचौलियों पर लगेगा पूरी तरह से अंकुश

आपको बता दी कि राजस्व विभाग ने सभी जमाबंदी को अपलोड (Bihar Jamin Jamabandi) करने के साथ ही इस सेवा को शुरू कर दिया है। ज्ञात होना चाहिए कि सरकार का यह मानना है कि ऑनलाइन भूमि लगान रसीद (Online Bhumi Lagan Rasid) मान्य होने से बिचौलियों पर पूरी तरह से अंकुश लग जाएगा। इसके बाद विभाग सभी राजस्व कर्मचारी से लगान रसीद बुक (Rasid Book) को वापस करने को कहा है।

इसके साथ इन चेतावनी भी दिया गया है की लगन रसीद जमा नहीं करने वाले वह निर्धारित तिथि से ऑफलाइन रसीद (Bihar Land Receipt Online)  कटवाने पर कार्रवाई भी किया जाएगा। विभाग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भुगतान प्रक्रिया की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार करने के भी आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़े >>> Ration Card : आज से राशन कार्ड के नए नियम होंगे लागू मिलेगा बड़ा फायदा, जान ले पूरी खबर विस्तार से

Leave a Comment