Bihar Land Record : बिहार में भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट हो गए डिजिटाइज्ड, जाने पूरी रिपोर्ट

Bihar Land Record : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आपको बता दें कि जमीन अधिग्रहण से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट और डिजिटाइज्ड होगा । आपको बता दें कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से सभी जिलों को इससे अवगत कराए गए हैं । ऐसे में विभाग के निदेशक सुनील कुमार ने सभी समाहर्ताओं को इससे अवगत कराते हुए इस कार्य में तेजी लाने को कहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि निदेशक ने अपने शब्दों में कहे हैं कि पूर्व में भी सभी जिलों को इसकी जानकारी दिए गए थे और कार्य का तेजी से निष्पादन करने को कह गए थे । लेकिन इसकी प्रगति बहुत धीमी है। ऐसे में इस पर उन्होंने नाराजगी जताई हैं।

Bihar Land Record : हार्ड कॉपी के खराब होने की आशंका

Table of Contents

आपको बता दें कि उन्होंने अपने शब्दों में कहे हैं कि राज्य और जिले में सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लेकर व्यापक स्तर पर भूमि का अधिग्रहण किए जाते हैं। इसके सभी डॉक्यूमेंट अब तक हार्ड कॉपी में रखा जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि एक समय आने पर इसके खराब होने की आशंका रहती हैं । इस कारण जिला अभिलेखागार में इन डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखवाए जाते हैं। इसके बावजूद यह खराब हो सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Chanakya Niti : चालू महिलाओं की होती है यह पहचान, आप भी ऐसी महिलाओं से रहे दूर।

Bihar Land Record : अब दस्तावेजों को डिजिटाइज्ड करने का फैसला

आपको बता दें कि इसे देखते हुए विभाग ने सभी दस्तावेजों को डिजिटाइज्ड करने का निर्णय लिए हैं। ताकि सालों साल तक इसे सुरक्षित रखे जाएं और कभी भी खोजने में परेशानी नहीं हो और एक क्लिक करते ही दस्तावेज उपलब्ध हो जाए।

उन्होंने अपने शब्दों में काहे की एक सप्ताह में किए गए कार्यों की रिपोर्ट भेजे जाएं अगर कर धीमा है तो समाहर्ता अपने स्तर से इसके लिए संबंधितों को निर्देशित करें । ताकि दस्तावेजों को डिजिटाइज्ड करने का कार्य शत प्रतिशत पूरा हो सके।

ये भी पढ़े >>>  Bihar Land Registry Rules : बिहार जमीन रजिस्ट्री पर आफत ही आफत, अब जमीन का कागज बनाने में समस्या।

Leave a Comment