Bihar Land Registry : बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर आफत ही आफत, अब जमीन रजिस्ट्री के लिए फॉलो करना होगा यह नियम।

Bihar Land Registry : बिहार में इन दोनों जमीन खरीदना और बेचना काफी मुश्किल हो चुका है। बिहार सरकार की तरफ से जब से नया नियम को लागू किया गया है तब से बिहार सरकार को लगातार घाटा हो रहा है। क्योंकि बिहार में नया जमीन रजिस्ट्री काफी कम संख्या में देखने को मिल रही है। इसी बीच जमीन की खरीद बिक्री पर एक लेटेस्ट अपडेट बिहार सरकार की तरफ से निकलकर सामने आ रही है।

WhatsApp Group Join Now

Bihar Land Registry

अगर आप भी बिहार राज्य से हैं और जमीन की खरीद बिक्री करने के लिए सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल में आपके संपूर्ण जानकारी बताई गई है कि आप नए नियम के तहत कैसे जमीन की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

भूमि एवं सुधार विभाग बिहार सरकार के द्वारा जमीन जमाबंदी को लेकर एक बड़ा अपडेट को जारी कर दिया गया है। जिसको लेकर बिहार जमीन जमाबंदी (Bihar Jamin Jamabandi) नामक रिपोर्ट तैयार किया गया है।

आपको बता दे कि बिहार में जमीन जमाबंदी को लेकर राजस्व विभाग की तरफ से पहले ही कड़ा नियम को लागू कर दिया गया है जिसके वजह से केवल जमीन के रजिस्ट्री पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है बल्कि बिहार में जमीन रजिस्ट्री के लेकर चारों तरफ अनुतोष का माहौल बना हुआ है। अगर आप भी जमीन रजिस्ट्री के नए नियम से परेशान हो रहे हैं तो आपके यहां पर विस्तृत जानकारी दिया गया है। जानकारी प्राप्त कर आप नए नियम के अनुसार जमीन के रजिस्ट्री करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Registry : पूर्वजों का जमीन, अपने नाम से जमाबंदी, करवाना हुआ आसान, इस प्रकार जमीन अपने नाम करें।

बिहार जमीन जमाबंदी को लेकर राजस्व विभाग का नया नियम?

आपको बता दे की बिहार राजस्व विभाग के द्वारा बिहार जमीन जमाबंदी को लेकर नया नियम को पहले से ही लागू कर दिया गया है जिसके तहत विक्रेता या दान करता अपनी जमीन को बेचने या दान करने से पहले उनके नाम से जमाबंदी होना अति आवश्यक है। तभी जाकर जमीन विक्रेता जमीन को बेच सकते हैं या फिर दान कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Receipt New Rules : बिहार में जमीन रजिस्ट्री के बाद, अब बदल गया जमीन के रसीद कटवाने का नियम, देखे जमीन रसीद का नया नियम।

बिहार सरकार के नए फैसले से जमीन रजिस्ट्री हो गई है बड़ी मुश्किल

आपको बता दे कि बिहार में जमीन जमाबंदी को लेकर न केवल नीति दिन राजस्व विभाग द्वारा नए नियम जारी किए जा रहे हैं बैल की बिहार में जमीन रजिस्ट्री के नए नियम को लाकर जमीन खरीदने वाले और बेचने वालों को परेशानी में डाला गया है। जिससे न केवल सरकार को नुकसान हो रहा है बल्कि आम नागरिकों को भी जमीन रजिस्ट्री के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़े >>> जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया अब हुआ आसान, नई व्यवस्था के लिए आदेश हुआ जारी।

Leave a Comment