Bihar Land Registry : बिहार में जमीन रजिस्ट्री अब इस आसन तरीके से कराएं। पूर्वजों का जमीन अपने नाम करवाना हुआ आसान।

Bihar Land Registry : बिहार में जब से बिहार सरकार के तरफ से जमीन खरीद बिक्री के नियम को बदल गया है तब से लोग अपनी जमीन को नहीं बेच पा रहे हैं या फिर खरीदने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि बिहार सरकार की तरफ से जमीन रजिस्ट्री के नए नियम के अनुसार अब जो जमीन का मालिक होगा वही अपनी जमीन को बेच सकेगा। यानी की जमीन का जमाबंदी होना जरूरी है जमाबंदी का मतलब यह है की जमीन का मालिक कौन है यह रिकॉर्ड में साफ-साफ दर्ज होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

लेकिन बहुत सारे लोगों का जमाबंदी उनके नाम से है ही नहीं और आलम यह है कि लोग अपनी जमीन को नहीं बेच पा रहे हैं। लेकिन अगर आपका पूर्वजों का जमीन है और अभी तक जमाबंदी आपका नाम नहीं हुआ है तो आप इस आसान तरीके से अपने दादा या परदादा के नाम का जमीन का जमाबंदी अपने नाम कर सकते हैं।

Bihar Land Registry

Table of Contents

बिहार सरकार की तरफ से जब से जमीन रजिस्ट्री को लेकर नए नियम को लागू किया गया है तब से जमीन की खरीद बिक्री में काफी ज्यादा कमी देखी गई है। आपको बता दे की जमीन रजिस्ट्री जहां पहले 500 से 600 रजिस्ट्री होते थे वहीं अब यह संख्या तकरीबन 5 से 10 के बीच देखा जा रहा है। यानी की जमीन की रजिस्ट्री करवाने वाले लोग बहुत कम तादाद में जमीन के रजिस्ट्री करवा रहे हैं।

बिहार में जमीन का रजिस्ट्री का नया नियम क्या कहता है?

आपको बता दे कि बिहार में जमीन रजिस्ट्री के नए नियम के हिसाब से जमीन के रजिस्ट्री के लिए विक्रेता या दान करता के नाम से जमाबंदी होना अति आवश्यक है। अगर विक्रेता का नाम से जमाबंदी नहीं है तो जमीन रजिस्ट्री नहीं हो पाएगा। इसके अलावा दाखिल खारिज के लिए भी विक्रेता के नाम से जमाबंदी होना अति आवश्यक है।

अब अगर जमीन बेचने वाले के नाम से जमाबंदी नहीं है तो राजस्व विभाग आमतौर पर साफ-साफ कह दिया है कि जिन-जिन भूमि मालिक को नए नियम लागू होने से पहले ही जमीन की रजिस्ट्री करवाई थी लेकिन किसी कारण बस उसका दाखिला नहीं हो पाया था तो वैसे व्यक्ति केवल वंशावली का उपयोग करके जमीन की दाखिला खारिज करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Rule : पटना हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, रद्द किया जमीन को लेकर कानून, देखे पूरी जानकारी।

इस प्रकार करवा अपने दादा परदादा का जमीन का जमाबंदी अपने नाम।

जो भी परिवार में अभी तक पूर्वज के नाम से जमाबंदी है उन्होंने अभी तक अपनी वापसी बटवारा कर अपने-अपने नाम से जमाबंदी होल्डिंग कायम नहीं करवाए हैं उनकी सहूलियत के लिए बता दे कि राज्य के सभी अंचलों के सभी हलकों में विशेष शिवरों का आयोजन प्रत्येक मंगलवार और बुधवार एवं गुरुवार को किया जा रहा है। आप इस कैंप के माध्यम से दादा परदादा का जमीन का जमाबंदी अपने नाम करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Registry : नई जमीन नियम के बाद, एक और समस्या, जमीन रजिस्ट्री को लेकर करना होगा यह काम।

पूर्वज ऑन के जमीन अपने नाम जमाबंदी के लिए विशेष शिविर का आयोजन

इन विशेष शिवरों में केवल जमाबंदियों के अधतनीकरण हेतु आवेदन सा स्थानांतरित वंशावली, सभी के द्वारा हस्तांतरित बंटवारा नाम, एवं खाता खेसरा लोगों रकवा वाले जमाबंदियों के परिमार्जन हेतु साक्ष्य के साथ प्राप्त किए जाएंगे। शिविर में ही इनका सत्यापन किया जाएगा एवं तट पश्चात नियम अनुसार आवेदनों को निष्पादित कर जमाबंदी आदातूनीकरण की कार्यवाही की जाएगी।

इसके बाद दादा परदादा का जमीन अपने नाम पर करवा सकते हैं वहीं इसके लिए शिविर का भी आयोजन करवाया जा रहा है जहां जाकर आप आसानी से पूर्वजों के जमीन अपने नाम से जमाबंदी कर सकते हैं उसके बाद अपना जमीन को खरीद बिक्री भी आसानी से कर पाएंगे।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Registry : बिहार में जमीन रजिस्ट्री पर एक बार फिर से होगा नियमों में बदलाव, देखें पूरी जानकारी।

Leave a Comment