Bihar Land Survey : बिहार में जमीन का डिजिटल सर्वे शुरू, जाने पूरी जानकारी विस्तार से

Bihar Land Survey : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आप सभी को बता दें कि कृषि विभाग द्वारा जमीन का डिजिटल सर्वे शुरू कर दिए गए हैं । ऐसे में प्रत्येक गांव में तीन से चार किसान सलाहकार और कृषि सामान्वक का टीम गठित किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि गठित टीम के सदस्यों को प्रत्येक खेतों तक पहुंचना पड़ रहा है। ऐसे में जहां से विभाग के वेबसाइट पर संबंधित खेतों का लोकेशन डाला जाता है।

Bihar Land Survey

Table of Contents

आपको बता दें की साइट पर लोकेशन डालते हैं भूस्वामी का नाम पता आदि आ जाते हैं। फिर खेतों की वर्तमान स्थिति के साथ वेबसाइट पर तस्वीर जारी किए जाते हैं। ऐसे में टीम के सदस्य खेतों की वर्तमान स्थिति से वाकिफ होते हैं।

आप सभी को बता दें कि खेत पारित या बंजारा है या फिर फसल उग रहे हैं तो उन खेतों में कौन सी फसल उगाते हैं सिंचाई का साधन क्या है। बगीचा आदि की जानकारी विभागीय वेबसाइट पर भेजे जाते हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि यह कार्य निकट भविष्य में किसानों के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं ।आपको बता दें कि केंद्र सरकार के किसानों को समृद्धि बनाने की योजना धरातल पर उतर सकते हैं जिससे किसानों में खुशहाली आएंगे।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Rule : पटना हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, रद्द किया जमीन को लेकर कानून, देखे पूरी जानकारी।

भारत सरकार के निर्देश पर खेतों का डिजिटल सर्वे – बाएओ

आपको बता दें कि बीएओ संजय कुमार ने अपने शब्दों में बताएं कि भारत सरकार के निर्देश पर खेतों का डिजिटल सर्वे कराए जा रहे हैं । ऐसे में जिसकी मॉनिटरिंग हम और जिला कृषि पदाधिकारी कर रहे हैं तो ऐसे में सर्वे में किसान सलाहकार और कृषि सामान्वयवकों को लगाए गए हैं। खेतों की वास्तविक स्थिति को वेबसाइट पर डालने हैं।

ये भी पढ़े >>> जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया अब हुआ आसान, नई व्यवस्था के लिए आदेश हुआ जारी।

Leave a Comment