Bihar National Highway : नया बनेगा बिहार में फोर लाइन नेशनल हाईवे ,यह पूरा रूट

Bihar National Highway : अगर आप लोग भी बिहार राज्य के रहने वाले हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि बिहार के सीमांत क्षेत्र से दरभंगा हाईवे तक व्यक्तियों के बेहतर परिवहन के लिए दरभंगा जयनगर NH 527B के लगभग 53.76 किलोमीटर लंबाई के 4 लाइन का निर्माण किए जाएंगे । वहीं बरसात के दौरान सड़क पर पानी जमा न हो इसकी भी व्यवस्था किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी लोगों को बता दें कि दरभंगा में दिल्ली मोड़ से जयनगर तक 7 छोटे पुलों और 35 पुलियों का वेट क्लिरेस भी किए जाएंगे । आपको बता दें कि फिलहाल सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्रालय ने वेट क्लिरेस के लिए एजेंसियों के चयन के लिए टेंडर्स जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में अप्रैल में काम शुरू होने की पूरी संभावना जताए जा रहे हैं।

Bihar National Highway :

Table of Contents

आप सभी लोगों को बता दें कि सूत्र से मूली जानकारी के मुताबिक मंत्रालय ने ही पिछले वर्ष दरभंगा जयनगर एनएच 527 बी फोर लाइन के डीपीआर को मंजूरी दिए थे। ऐसे में अनुमानित लागत करीब 991 . 88 करोड रुपए है । आपको बता दें कि इस सड़क के लिए जमीन अधिक ग्रहण की प्रक्रिया चल रहे हैं । ऐसे में अब इस वर्ष सड़क का निर्माण का कार्य शुरू होने की संभावना है साथ ही अनुमानित पूर्णता तिथि 2026 है । आपको बता दें कि इस सड़क का अधिकांश हिस्सा मधुबनी जिले में पड़ेंगे। जयनगर और दरभंगा के बीच 53. 13 किलोमीटर में से लगभग 15 किलोमीटर दरभंगा जिले में और शेष 38. 23 किलोमीटर मधुबनी जिले में है।

ये भी पढ़े >>> Traffic Challan New Rules 2024 : अगर आप भी चप्पल पहनकर बाइक चलाते हैं तो कट सकता है चालान, जाने क्या कहता हैं ट्रैफिक रूल्स

आपको बता दें कि सूत्र से मेरी जानकारी के मुताबिक सड़क पर बाढ़ का खतरा है । बाढ़ का पानी बढ़ने से सड़क पर यातायात बाधित हो सकते हैं । इसके अलावा सड़क भी खराब हो सकते हैं । वर्तमान में इसका मुख्य कारण सड़कों पर छोटे-छोटे पुल, पुलियां में कीचड़ जमा होने हैं। सफाई के बाद सड़क पर बाढ़ के पानी का खतरा कम हो जाएंगे ऐसे में मंत्रालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दिए हैं।

Bihar National Highway :

सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि जयनगर दरभंगा एनएच 2 लेन में चार्जर स्थिति में थे । ऐसे में या पिछले 15 वर्षों से नवीनीकरण और चौड़ीकरण का इंतजार कर रहे थे । ऐसे में आपको बता दें कि इस सड़क की मरम्मत और चौड़ीकरण की योजना बनाए गए थे । लेकिन पर्यावरण मंजूरी सहित भूमि अधिग्रहण की समस्याओं के कारण इसमें देरी हो रहे थे।

ये भी पढ़े >>>  गर्मी के मौसम में खड़ी फसल जल जाए तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि सरकार करेंगे भरपाई, इस स्कीम से उठाएं फायदा।

Leave a Comment