Bihar New Airport : बिहार के इन 5 शहरों में बनेगा नया एयरपोर्ट, सरकार का यह है प्लान, इंतजार होगा खत्म।

Bihar New Airport : अगर आप भी बिहार राज्य से हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर देखने को मिल रही है। आपको बता दे कि बिहार राज्य में पांच नए एयरपोर्ट बनाने का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। पांच एयरपोर्ट सरकार के तरफ से बिहार राज्य में विस्तारित किए जाएंगे। आईए जानते हैं बिहार के ऐसा कौन सा 5 शहर है जहां पर नई एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

Bihar New Airport

बिहार राज्य में पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट यात्रियों की संख्या के लिहाज से देश भर में सबसे प्रमुख स्थान रखता है। आपको बता दे की यात्री सुविधाओं को लिहाज से अभी कई प्रस्तावित योजनाएं जमीन पर उतारना बाकी रह गया है। वही भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, तथा रक्सौल एयरपोर्ट हर चुनाव में मुद्दा बनता रहा है। प्रस्ताव और योजना स्वीकृति का मामला कुछ आगे भी बढ़ाया जाता है।

लेकिन इंतजार खत्म होने के नाम नहीं ले रहा है। वही पटना एयरपोर्ट का छोटा सा रनवे खतरनाक माना जा रहा है। इसके विकल्प के तौर पर बहता में बड़ा टर्मिनल बनने के लिए अड़चन दूर नहीं हो रहा है। पिछले वर्ष वित्तीय स्वीकृति मिली है। इसके अलावा प्रशासनिक स्वीकृति के साथ निविदा प्रक्रिया का भी इंतजार हो रहा है। बिहार में बिहटा एयरपोर्ट के लिए पहले चरण में 126 एकड़ जमीन निर्धारित की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे है छोटा

बिहार राज्य में बोधगया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर अंतरराष्ट्रीय विमान के टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए रनवे को छोटा माना गया है। वर्तमान रनवे 7500 फिट है। जिसे 9000 फीट होना चाहिए लेकिन जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया वर्षों से लंबित चल रहा है।

गया और बोधगया धार्मिक महत्व और पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण में माना जाता है। इसके विस्तारित कारण के पहले चरण का काम 2002 से 2004 के बीच पूरा किया गया था।

ये भी पढ़े >>> Airtel Recharge Plan : एयरटेल ने लांच किया 181 रुपए वाली रिचार्ज प्लान।

सासाराम एयरपोर्ट

2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी के द्वारा उच्च स्तरीय समिति ने लघु हवाई अड्डा निर्माण की स्वीकृति प्रदान किया था। सर्वेक्षण के लिए टीम भी आई थी। मामला इससे आगे नहीं बढ़ा इसका लाभ बिहार के साथ झारखंड को भी मिलता।

सासाराम सांसद छेदी पासवान ने 2023 में इसे लोकसभा में प्रश्न को उठाया था। तब नागरिक उद्यान मंत्रालय के तरफ से बताया गया था कि राज्य सरकार से अब तक भूमि की व्यवस्था भी नहीं करवाई गई है जिसके कारण यह काम लंबित पड़ा हुआ है।

ये भी पढ़े >>> SBI ग्राहकों को बड़ा झटका, स्टेट बैंक ने डेबिट कार्ड पर बढ़ा दिया चार्ज।

Leave a Comment