Bihar School Name Change : बिहार में 70 हजार स्कूलों के नाम को बदल जाएगा, स्कूलों के नाम महापुरुषों के नाम से रखने की हो रही है तैयारी

Bihar School Name Change : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं और आप भी अपने बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई करवाते हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आई है । ऐसे में आप सभी लोगों को बता दें कि बिहार के करीब 70 हजार सरकारी स्कूलों के नाम को बदल दिए जाएंगे । जो इनमें नवसृजित प्राथमिक विद्यालय और उत्क्रमित मध्य विद्यालय शामिल है।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी को बता दें कि इन स्कूलों को नाम नवसृजित और उत्क्रमित के बदले राजकीय या देश एवं राज्य के देशभक्ति महापुरुषों के नाम पर रखा जाएगा । ऐसे में आपको बता दें कि इसको लेकर शिक्षा विभाग की और से तैयारी किया जा रहे हैं। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू कर दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि उनके बाद स्कूलों के नाम की ई – शिक्षा कोष और यू – डायस पोर्टल पर एंट्री कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि स्कूल इस नए नाम के साथ जाना जाने लगेंगे । ऐसे में शिक्षा विभाग भागलपुर समिति प्रदेश के सभी 38 जिलों में नवसृजित तथा उत्क्रमित विद्यालयों की जानकारी लेने में जुट गए हैं।

Bihar School Name Change :

आपको बता दें कि शिक्षा को बढ़ावा देने और आम लोगों तब शिक्षा पहुंचने के उद्देश्य से ग्रामीण इलाकों में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय खोले गए थे । ऐसे में इसके तहत दो दशक में प्रवेश में बड़े पैमाने पर नवसृजित विद्यालयों को खोले गए । हालांकि जमीन और भवन के अभाव में इनमें से अधिकतर स्कूल नजदीकी विद्यालय में टैग कर दिए गए हैं। जबकि हजारों विद्यालय कहीं पेड़ की छांव में तो कहीं किसी के घर या उनके दरवाजे पर संचालित किया जा रहे थे।

ये भी पढ़े >>> School Holiday : बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी फिर भी मॉर्निंग नहीं होंगे स्कूल, इस दिन से होगा गर्मी की छुट्टी

आपको बता दें कि इसके अलावा पिछले पास से सात के दौरान जिलों में खोले गए थे। तब नवसृजित तथा उत्क्रमित विद्यालय का अब नाम बदल जाने हैं। जिन्हें जमीन और भवन दोनों उपलब्ध हो चुके हैं। विद्यालयों के नाम बदले जाने है जिन्हें जमीन और भवन दोनों उपलब्ध हो चुके हैं । विद्यालयों के नाम बदले जाने का यह काम राज्य स्तर पर किए जाएंगे।

Bihar School Name Change : पूर्वी बिहार कोसी सीमांचल के 2641 स्कूलों का बदला जाएगा नाम

आपको बता दें कि भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार शर्मा के अनुसार जिले के 430 नवसृजित और 116 उत्क्रमित विद्यालयों के नाम बदल दिए जाएंगे । जबकि बांका जिले में 75 नवसृजित विद्यालयों के नाम बदले जाएंगे। और वही लखीसराय में 308 नवसृजित प्राथमिक और 194 उत्क्रमित मध्य विद्यालय के नाम बदले जाएंगे । और वही सुपौल में 542 नवसृजित विद्यालयो और 407 उत्क्रमित विद्यालय , मुंगेर में 21 नवसृजित विद्यालय तथा 69 उत्क्रमित विद्यालय , अररिया में 160 नवसृजित विद्यालय और 100 उत्क्रमित विद्यालय ,जबकि मधेपुरा जिले के 219 विद्यालयों के नाम बदले जाएंगे । आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताए हैं कि इन विद्यालयों के नाम बदलने के पीछे बड़ी वजह दिया है कि ई – शिक्षा कोष और यू – डायस कोड पोर्टल में एंट्री करने के समय बड़े-बड़े नाम होने से परेशान हो लोग परेशान हो जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar School Time Change : बिहार के स्कूलों के समय में बड़ा बदलाव, अब इस समय में खुलेगा स्कूल।

Leave a Comment