Bihar Teacher News : केके पाठक के इस फैसले से टीचरों पर आई मुसीबत, अब स्पेशल क्लास से गायब रहने पर टीचरों की कटेगी सैलरी

Bihar Teacher News : अगर आप भी बिहार राज्य के टीचर हैं। तो आप सभी को बता दे कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील है। ऐसे में इसी क्रम में राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कमजोर बच्चों पर ध्यान देने के लिए गर्मी की छुट्टी में विशेष क्लासेस का आयोजन करने का आदेश दिए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

लेकिन गर्मी की छुट्टी में चल रहे हैं विशेष कक्षाओं से फिर 438 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। इनमें 434 शिक्षकों पर वेतन कटौती की कार्रवाई हुए हैं। जबकि टीचरों के वेतन कटौती की कार्रवाई से बचे चार टीचर का घर लखीसराय है

Table of Contents

Bihar Teacher News : 15 मई तक गर्मी की छुट्टियों में होंगे स्पेशल क्लास

आप सभी को बता दें कि शिक्षक विभाग की मॉनिटरिंग सेल की रिपोर्ट के मुताबिक संबंधित 438 टीचर स्कूलों के इंफेक्शन में गुरुवार को गायब निकले थे। उनमें अररिया के सात ,अरवल के चार, औरंगाबाद के 20, बांका के 8, बेगूसराय के 11, भागलपुर के 12, मुजफ्फरपुर के 15, बक्सर के चार ,दरभंगा के 21 ,पूर्वी चंपारण के 21 ,गया के 18, गोपालगंज के आठ ,जमुई के 8 ,जहानाबाद से 6, खगड़िया के 5 ,किशनगंज के 5 ,

कैमूर के 11, कटिहार के 7 ,लखीसराय के एक ,मधुबनी के चार, मुंगेर के 6, माधोपुर के 26, मुजफ्फरपुर के 17, नालंदा के 29, नवादा के 23, पटना के 14, पूर्णिया के 10, रोहतास के 12 ,सासाराम के तीन ,समस्तीपुर के 11, शिवहर के एक ,शेखपुरा के एक, सारण के तीन, सीतामढ़ी के 11, सुपौल के 9 ,सिवान के 33, वैशाली के 5 और पश्चिम चंपारण के 24 शिक्षक शामिल हैं। आपको बता दें कि राज्य के सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से ही गर्मी की छुट्टी चल रहे हैं जो 15 मई तक इस गर्मी की छुट्टी जारी है।

Bihar Teacher News : स्पेशल कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति पहुंचा 32 लाख

आप सभी को बता दें कि बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में मिशन दक्ष के तीसरी से आठवीं कक्षा के बच्चों के के लिए स्पेशल क्लास की व्यवस्था किया गया है। इसके साथ ही पांचवी आठवीं नवमी एवं 11वीं कक्षा की वार्षिक एग्जाम में फेल या उसमें शामिल नहीं होने वाले स्टूडेंट की 2 घंटे की विशेष कक्षाएं सवेरे 8:00 से 10:00 लग रहे हैं ।

ये भी पढ़े >>> Bihar Teacher News : बिहार में शिक्षकों पर आफत ही आफत, 3.50 लाख शिक्षकों की बढ़ी मुश्किलें। केके पाठक सर्टिफिकेट फोल्डर को लेकर हुए कड़क।

ऐसे में विशेष कक्ष में मिशन दक्ष के 3 से आठवीं कक्षा के बच्चों की विशेष कक्षाओं के साथ ही पांचवी, आठवीं नवमी एवं 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में फेल या उसमें शामिल होने वाले स्टूडेंट के साथ ही अन्य कक्षाओं के बच्चों को भी आने की इजाजत है। बता दें कि प्राइमरी मिडिल स्कूलों में बच्चों को मध्यान्ह भोजन भी मेनू के हिसाब से कराया जा रहा है।

ये भी पढ़े >>> Bihar Education Department KK Pathak : बिहार में शिक्षकों को करना होगा यह सभी काम, नहीं तो कट जाएगा वेतन।

Bihar Teacher News : 61000 से अधिक स्कूलों में जांच

आप सभी को बता दें कि मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को राज्य के सभी 38 जिलों के 61 853 स्कूलों के इंफेक्शन कराए गए। ऐसे में इन जिलों के सिर्फ 10799 स्कूलों निरीक्षण पदाधिकारी नहीं पहुंच पाए। ऐसे में जिन 61853 स्कूलों के इंफेक्शन हुए उनमें पहले से 12वीं कक्षा की विशेष कक्षाओं में 31 लाख 38हजार 729 स्टूडेंट उपस्थित पाएंगे।

मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक उस दिन मिशन दक्ष मिशन विशेष कक्षाओं में 65 पॉइंट 87 फ़ीसदी इस दिन स्टूडेंट उपस्थित पाए गए । ऐसे में मिशन दक्ष तीसरी से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए है और दूसरी और 5 वीं कक्षा और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में फेल या उसमें शामिल नहीं होने वाले स्टूडेंट के लिए चल रहे हैं। विशेष कक्षाओं में 47.16 फ़ीसदी स्टूडेंट उपस्थित रहे इसी प्रकार 9वीं कक्षा एवं 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में फेल या उसमें शामिल नहीं होने वाले स्टूडेंट के लिए चल रहे हैं। विशेष कक्षाओं में 46.55 फ़ीसदी स्टूडेंट की उपस्थित रहे।

ये भी पढ़े >>> Bihar Teacher News KK Pathak : केके पाठक ने जारी कर दिया अब नया आदेश।

Leave a Comment