Bihar Weather Forecast : बिहार में आंधी और बारिश मचाएगी तबाही? बिहार में मौसम विभाग का चेतावनी हुआ जारी।

Bihar Weather Forecast : बिहार में फिलहाल अभी गर्मी (Heat Wave) से बुरे हालात हैं। लगातार गर्मी का प्रकोप जारी है। किसी बीच मौसम विभाग की तरफ से आंधी बारिश और ठनका के चेतावनी को जारी कर दिया गया है। आपको बता दे कि अगले हफ्ते से राजभर में मौसम बिगड़ने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, Bihar Weather Forecast : बिहार में भीषण गर्मी और हीट वेव से लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। मगर अगले कुछ घंटे में मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार बिहार में मौसम बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने राज्य भर में आंधी, बारिश और बज्रपात की चेतावनी को जारी कर दिया है। 24 घंटे के अंदर इसका असर देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा 6 है से 11 मई तक बिहार के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बूंदाबांदी और ठनका गिरने के आशंका बना रहेगा। इसके अलावा पटना मौसम केंद्र की ओर से विस्तृत एडवाइजरी को भी जारी किया गया है। खराब मौसम होने की वजह से लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है।

बिहार के पूर्वी लोगों को किया गया सावधान

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जारी बुलेटिन में यह कहा गया कि बिहार के पूर्वी हिस्से में पूर्व हवा के प्रवाह बढ़ता शुरू हो गया है। अब ऐसे में धीरे-धीरे पूरे राज्य में नमी युक्त पुरवा हवा का प्रवाह बढ़ेगा। किसी से अधिकांश हिस्सों में अगले हफ्ते हल्की से मध्यम दर्जे में बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान कुछ जगहों पर वज्र पत्र और आंधी आने की आशंका जताई गई है।

मुंगेर, जमुई, भागलपुर, सहरसा, बांका, मधेपुरा, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, किशनगंज और मुंगेर जिले में रविवार को झुके के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसको लेकर येलो अलर्ट को भी जारी कर दिया गया है। हालांकि पटना समेत उत्तर एवं दक्षिण बिहार के अन्य जिलों में हॉट डे यानी लू स्थिति बना रहेगा।

ये भी पढ़े >>> Damaged Note Exchange RBI Rule : अगर एटीएम से निकल गया है कटे, फटे नोट, तो जान ले आरबीआई का यह नियम

बिहार में गिरने वाला है तापमान

आपको बता दे की 6 से 11 मई तक पूरे राज्य भर में आंधी, बारिश, और वज्र पत्र का अलर्ट को जारी कर दिया गया है। इससे अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी और आम लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिलेगा। हालांकि, खराब मौसम में लोगों से सावधान व्रत रखने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग के तरफ से जारी किए गए एडवाइजरी में कहा गया है कि किसान अपनी कटी हुई फसलों को सुरक्षित अपने स्थान पर रख ले। जहां तक हो अपने फसलों को वह भंडारण में जरूर रखें। साथी खराब मौसम में पेड़ और खाबो के नीचे ना खड़े रहे। ऐसे समय में पक्के मकान में शरण ले। खेतों में खड़ी फैसले और फलदार पेड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है। आंधी में टीन सेट और झोपड़ियां के छप्पर भी उड़ने का खतरा बना रहेगा।

ये भी पढ़े >>>  Electricity News : इस राज्य में रहने वाले लोगों के लिए आई बड़ी खुशखबरी ,अब 1 हजार करोड़ से बेहतर होगा बिजली आपूर्ति का व्यवस्था

Leave a Comment