CBSE Board Exam 2025 : अब साल में होंगे दो बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ,जाने पूरी रिपोर्ट

CBSE Board Exam 2025 : अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है। ऐसे में आप सभी स्टूडेंट को बता दें कि अगले शैक्षणिक सत्र 2025- 2026 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं हो सकते हैं। ऐसे में शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से इसके लिए तैयारी करने को कहे हैं हालांकि सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने की स्कीम नहीं है । आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारी वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर अगले महीने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ परामर्श करेंगे।

WhatsApp Group Join Now

CBSE Board Exam 2025 :

बता दें कि सीबीएसई फिलहाल तौर तरीके पर काम कर रहे हैं। की स्नातक पाठ्यक्रर्मों में एडमिशन के शेड्यूल को प्रभावित किए बिना एक और परीक्षा को समायोजित करने के लिए अकादमीक कैलेंडर में इस तरह बदलाव किए जाएं सूत्रों ने कहे है कि 2025- 2026 शैक्षणिक सत्र से बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने का विचार किए जा रहे हैं। लेकिन तौर – तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है।

CBSE Board Exam 2025 :

हालांकि सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने की कोई स्कीम नहीं है । ऐसे में पिछले वर्ष शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित न्यू करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित किए जाएंगे। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की छात्रों के पास प्रदर्शन सुधारने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो।

ये भी पढ़े >>>   CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा ,जानिए पूरी रिपोर्ट

Leave a Comment