CBSE Board Result 2024 : इस दिन सीबीएसई बोर्ड जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, देखे लेटेस्ट जानकारी।

CBSE Board Result 2024 – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ होकर 2 अप्रैल को समाप्त हो गई थी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड की परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए 39 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था।

WhatsApp Group Join Now

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए अधिक समय की प्रतीक्षा न करना पड़े इसलिए बोर्ड ने कॉपियों की जंचने की प्रक्रिया को परीक्षा समाप्त होने के बाद ही शुरू कर दिया था कुछ रिपोर्टर्स के मुताबिक ऐसा सुनने को मिला है कि लगभग 50% कॉपियों का मूल्यांकन पूर्ण हो चुका है बची हुई कॉपियों का मूल्यांकन जल्द ही पूरा करके रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

CBSE Board Result 2024 कब घोषित किया जाएगा

Table of Contents

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हमारे देश का के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड में से एक है हर साल लाखों की संख्या में देश के छात्र-छात्राएं सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों में दाखिला प्राप्त करके बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में बैठते हुए नजर आते हैं इस वर्ष भी लाखों की संख्या में परीक्षार्थीयों को सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई परीक्षाओं में शामिल होते हुए देखे गए थे 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों को परीक्षा दिए हुए अभी कुछ ही समय बीता है जब तक वह अपने वार्षिक परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम को जानने के लिए अत्यंत उत्सुक होते हुए नजर आ रहे हैं।

उनकी उत्सुकता को ज्यादा ना बढ़कर जल्द से जल्द उनके परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सके इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कॉपी जांचने की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के बीच में आधिकारिक वार्तालाप भी देखने को मिल रही है जिससे ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम के लिए अब अधिक समय की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है।

CBSE Board Result 2024 को घोषित करने की अनुमानित तिथि

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद 2015 से लेकर गत वर्ष तक के परीक्षा परिणाम की घोषणा मई के माह में करता हुआ देखा जाता है जिससे ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि इस वर्ष के जितने भी परीक्षार्थियों ने वार्षिक परीक्षा दी है उनके लिए उनके परिणाम भी के माह में प्राप्त हो सकते हैं।

परीक्षा परिणाम घोषित करने की तिथि को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन कुछ सूत्रों के मुताबिक ऐसा देखने को मिल रहा है कि परीक्षा परिणाम मई के पहले या दूसरे सप्ताह के आसपास घोषित किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Private School Fees Hike : 20 फीसदी तक शुल्क बढ़ोतरी किया जाएगा प्राइवेट स्कूलों में , बस के किराए में भी बढा फीस

CBSE Board Result 2024 को चेक कैसे करें

  • परीक्षा परिणाम जांचने के लिए सर्वप्रथम आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको वहां पर दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जैसे दो विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • इन दोनों विकल्पों में से अपनी कक्षा वाले विकल्प क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम और रोल नंबर दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना परीक्षा परिणाम देखने को मिल जाएगा।

ये भी पढ़े >>> CBSE Exam Pattern Change : सीबीएसई ने एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव, अब कक्षा 11th और 12th का इस प्रकार होगा एग्जाम पैटर्न।

Leave a Comment