CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट इस दिन होगा घोषित,जाने ताजा अपडेट

CBSE Board Result 2024 : अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर का एग्जाम दिए हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रही है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वार रिजल्ट को लेकर फाइनल तिथि घोषित हो गए हैं। ऐसे में जो भी स्टूडेंट बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं । उन स्टूडेंट का बेसब्री से इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाले है।

WhatsApp Group Join Now

CBSE Board Result 2024 : इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में कितने स्टूडेंट्स शामिल हुए थे

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं तो आप सभी स्टूडेंट को बता दें कि इस वर्ष 2024 में कुल स्टूडेंट 39 लाख स्टूडेंट सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर के एग्जाम में शामिल हुए थे। ऐसे में अब वे अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

बता दे कि जो भी स्टूडेंट बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार समाप्त होने वाला है। क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जल्द ही सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।ऐसे में जो भी स्टूडेंट रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ।वे सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर बने रहे ताकि जैसे ही रिजल्ट जारी होता है। उसके तुरंत बाद आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकें।

CBSE Board Result 2024 : इस दिन होगा जारी

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक का एग्जाम दिए है।और आप सभी अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दें कि नवीनतम आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजा 20 मई 2024 के बाद घोषित होने की संभावनाएं हैं।

हालांकि सीबीएसई बोर्ड सचिव हिमांशु गुप्ता ने पहले कहे दिए थे की कक्षा दसवीं और बारहवीं के परिणाम मई 2024 में रिलीज होंगे। क्योंकि अभी मूल्यांकन प्रक्रिया पूरे होने में थोड़ा समय हैं। ऐसे में बता दें कि जैसा ही मूल्यांकन की प्रक्रिया हो जाएगा। उसके बाद तुरंत सीबीएसई बोर्ड के परिणाम सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े >>> RTE School Admission Form Apply Online: प्राइवेट स्कूलों में फ्री प्रवेश का अंतिम मौका, जल्द से जल्द फॉर्म भरे, लास्ट डेट पास

CBSE Board Result 2024 : जारी होने के बाद ऐसे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक का एग्जाम दिए हैं । और आप रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो आपको बता दें कि बस कुछ ही दिनों के भीतर आपका इंतजार खत्म होगा । ऐसे आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद आप नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • आपको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइ cbseresults.nic.in पर जाएं ।
  • यहां आपको सीबीएसई क्लास 10वीं रिजल्ट 2024/ सीबीएसई क्लास 12वीं रिजल्ट 2024 लिंक दिखाई देंगे उसे पर क्लिक कर दें।
  • अब रोल नंबर आदि मांगे गए जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
  • स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे।

ये भी पढ़े >>> High Court : पत्नी से जबरदस्ती संबंध क्राइम नहीं, हाई कोर्ट ने कर दिया साफ।

Leave a Comment