CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा ,जानिए पूरी रिपोर्ट

 CBSE Board Result 2024 : अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक का एग्जाम दिए हैं तो आप सभी स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है। ऐसे में क्या खबर यह जानने के लिए नीचे दिए गए लेखक को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now

आपको सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से इस वर्ष मैट्रिक और इंटर का एग्जाम दे चुके हैं । स्टूडेंट को अपने परिणामों को लेकर बेसब्री से इंतजार है । आपको बता दें कि यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड के बाद सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट घोषित करना है। ऐसे में सभी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट इंतजार कर रहे हैं कि हमारा रिजल्ट कब तक आएगा।

 CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड द्वारा कब जारी किया जाएगा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट

Table of Contents

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर का एग्जाम दिए हैं और अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि पिछले वर्ष सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट 12 मई को सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर घोषित किया गया था। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष भी सीबीएसई बोर्ड के द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट में महीने के पहले सप्ताह में सीबीएसई सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

ये भी पढ़े >>>  Aadhaar Card News : अब बच्चों को आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा स्कूलों में एडमिशन, देखें पूरी जानकारी।

 CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा में कितने स्टूडेंट्स शामिल हुए थे

आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और इंटर की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक हुए थे। और यह एग्जाम एक ही शिफ्ट में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किया गया था। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष करीब 39 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराए थे। ऐसे में इन लाखों स्टूडेंट को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक इस वर्ष भी 12 मई 2024 को नतीजे घोषित किया जा सकता हैं।

 CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक का एग्जाम दिए हैं । और आप रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो आपको बता दें कि बस कुछ ही दिनों के भीतर आपका इंतजार खत्म होगा । ऐसे आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद आप नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • आपको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइ cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां आपको सीबीएसई क्लास 10वीं रिजल्ट 2024/ सीबीएसई क्लास 12वीं रिजल्ट 2024 लिंक दिखाई देंगे उसे पर क्लिक कर दें।
  • अब रोल नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
  • स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे।

ये भी पढ़े >>> RTE Admission 2024 New Guidelines : आरटीई में नर्सरी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए जारी हुआ नया गाइडलाइन। 

Leave a Comment