CBSE Board Result 2024 date : सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट इस दिन होगा जारी,इस लिंक से चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

CBSE Board Result 2024 date : अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड इंटर और मैट्रिक का एग्जाम दिए हैं। तो आप सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। ऐसे में क्या है अपडेट यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी को बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट की डेट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं नोटिस को फर्जी कर दिए हैं। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रवक्ता ने मंगलवार को काहे की कक्षा दसवीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की तारीख और समय के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं लिए गए हैं। सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस वायरल हो रहे हैं

Table of Contents

CBSE Board Result 2024 date : 

जिसमें दावा किए गए हैं कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट 1 मई 2024 यानी आज घोषित किए जाएंगे। ऐसे यह पूछे जाने पर की क्या बुधवार को प्रणाम घोषित होने की कोई संभावना है। तो बोर्ड के प्रवक्ता ने कहें कि रिजल्ट को लेकर अभी तक कोई खबर नहीं है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड के नतीजे घोषित होने पर उन्हें बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट cbseresults .nic.in और cbse.gov.in पर देखे जा सकेंगे। इसके अलावा छात्र अपनी मार्कशीट डिजिलॉकर एप और वेबसाइट digilocker.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

आप सभी को बता दें कि कक्षा 12वीं और 10वीं के रिजल्ट की घोषणा से पहले सीबीएसई एक सर्कुलर जारी करेंगे। जिसमें वेबसाइटों की सूची तिथि और समय तथा अन्य जानकारी दिए जाएंगे। ऐसे में इसी माह सीबीएसई का रिजल्ट कभी भी जारी किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Online Form: दसवीं पास छात्रों के लिए बिना परीक्षा चयन, हर महीने ₹8 हज़ार के साथ फ्री ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट!

CBSE Board Result 2024 date : क्या है फर्जी नोटिस में

आपको बता दें कि एक सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल खबर हो रहे हैं। जिसमें बताए जा रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज यानी 1 मई को जारी किए जा सकते हैं। इस भ्रामक नोटिस में यह भी दावा किया जा रहे हैं कि रिजल्ट 1 मई को जारी किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई पीआरओ रमा शर्मा ने बोर्ड के आधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से इस सर्कुलर को फर्जी बताए गए हैं।

CBSE Board Result 2024 date : पिछले वर्ष का कैसा रहा था रिजल्ट

आप सभी को बता दें कि वर्ष 2023 की दसवीं की परीक्षा में कुल 93.12 फ़ीसदी विद्यार्थी पास हुए थे और लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहे थे।ऐसे में लड़कियां 94.25 फ़ीसदी और लड़के 92.72 फ़ीसदी पास हुए थे।

CBSE Board Results 2024 : कैसे कर सकेंगे चेक

  • सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद आप सभी लोग सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइटcbseresults.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को होम पेज पर सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने होंगे।
  • फिर उम्मीदवार को लॉगिन पेज पर अपना क्रैडेंशियल दर्ज करने होंगे जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि।
  • इतना करते ही मार्कशीट स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • आखिर में इसे डाउनलोड करें ध्यान से पढ़ें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक हार्ड कॉपी भी ले लें।

ये भी पढ़े >>> Punjab Board 12th Result 2024: अभी-अभी पंजाब बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से करें चेक – Direct Link

Leave a Comment