CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट से पहले जारी किया Special Code, इस कोड के बिना चेक नहीं कर पाएंगे अपना रिजल्ट।

CBSE Board Result 2024 Special Code : सीबीएसई के जितने भी स्टूडेंट हैं जो कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा 2024 में दिए हैं वह अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दे की CBSE बोर्ड की तरफ से रिजल्ट 20 में 2024 के बाद कभी भी जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले सीबीएसई  (CBSE) की तरफ से स्पेशल कोड (Special Code) जारी कर दिया गया है। अगर आपका स्पेशल कोड पता नहीं होगा तो आप CBSE Board Result 2024 नहीं चेक कर पाएंगे। आईए जानते हैं आपको स्पेशल कोड किस प्रकार से चेक करना है।

WhatsApp Group Join Now

CBSE Board Result 2024 Special Code

सीबीएसई के जितने भी स्टूडेंट हैं वह रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 20 में 2024 के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है।

रिजल्ट जारी होने के बाद लगभग 39 लाख स्टूडेंट एक साथ सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10th और 12th का रिजल्ट देख पाएंगे। फिलहाल अभी सीबीएसई के बच्चे और साथ में अभिभावक भी परिणाम आने का इंतजार कर रहे है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं नतीजे से पहले डिजिलॉकर का एक स्पेशल कोड (Digilocker Special Code) जारी कर दिया है। आपको बता दे की डिजिलॉकर अकाउंट के स्पेशल कोड के बिना कोई भी विद्यार्थी अपना रिजल्ट नहीं चेक कर पाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड 2024 रिजल्ट से जुड़े सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करना चाहिए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) नेट एक खास सर्कुलर को जारी किया है। उसमें स्पष्ट लिखा गया है कि स्टूडेंट के डिजिलॉकर अकाउंट के लिए एक्सेस कोड बना दिया गया है। डिजिलॉकर पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए 6 अंकों का एक्सेस कोड की जरूरत पड़ेगा।

CBSE Board Result डिजिलॉकर पर कहां मिलेगा?

सीबीएसई के जितनी भी स्टूडेंट के परीक्षा परिणाम को चेक करने वाले हैं वह Digilocker Account के इश्यूज डॉक्यूमेंट क्षेत्र में अपने डिजिटल शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं अन्य दस्तावेज चेक कर पाएंगे।

CBSE ने डिजिलॉकर अकाउंट में स्टूडेंट के डाटा को सुरक्षित और में सुधार करने के लिए यह पहल है। आपको बता दे की सीबीएसई बोर्ड की तरफ से नया एक्सेस कोड सिस्टम को लागू करने के लिए नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन (NeGD) के साथ भागीदारी भी की है। स्टूडेंट digilocker.gov.in या डिजिलॉकर एप पर बोर्ड रिजल्ट को चेक कर पाएंगे।

 ये भी पढ़े >>>  CBSE Board Result 2024 : सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट इस दिन होगा घोषित,जाने ताजा अपडेट

CBSE Digilocker Code : सीबीएसई डिजिलॉकर कोड कैसे करें चेक?

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के डिजिलॉकर अकाउंट बने हुए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट को उनके स्कूलों के डिजिलॉकर खातों के जरिए एक्सेस कोड दिए जा रहे हैं। इसके बाद School के तरफ से सभी स्टूडेंट को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेगा। सीबीएसई बोर्ड के सभी स्टूडेंट को सीबीएसई डिजिलॉकर एक्सेस कोड हासिल करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। सीबीएसई सर्कुलर चेक करने के लिए यहां Click करें।

CBSE Digilocker Code Download : सीबीएसई स्कूल डिजिलॉकर एक्सेस कोड कैसे करें डाउनलोड?

सीबीएसई स्कूलों के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने से पहले सभी स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर कोड उपलब्ध करवा रहा है। आप इन स्टेप से डिजिलॉकर कोड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप सभी को डिजिलॉकर कोड को डाउनलोड करने के लिए स्कूल अथॉरिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • LOC क्रैडेंशियल्स का इस्तेमाल करके आप LOGIN करें।
  • ड्रॉपडाउन से Login as School का ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको स्क्रीन के बाएं तरफ पैनल पर डाउनलोड एक्सेस कोड का फाइल का एक ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेगा जहां स्कूल पिन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 10th Digilocker Access Code Download Link पर क्लिक करें। इस प्रकार 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 12th Digilocker Access Code Download Link पर क्लिक करें।
  • स्कूल डिजिलॉकर फाइल डाउनलोड करने के बाद हर स्टूडेंट के साथ एक्सेस कोड को शेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Chanakya Niti : ऐसे लड़कों पर तुरंत फिदा हो जाती है जवान लड़कियां, सब कुछ देने के हो जाती है तैयार, पढ़े पूरी जानकारी।

Leave a Comment