CBSE Exam Pattern Change : सीबीएसई ने एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव, अब कक्षा 11th और 12th का इस प्रकार होगा एग्जाम पैटर्न।

CBSE Exam Pattern Change : अगर आप भी CBSE Board के विद्यार्थी हैं तो आपको नए एग्जाम पैटर्न (Exam Pattern) को जरूर देख लेना चाहिए ताकि छात्र (Student) रखने के बजाय सीखने पर ज्यादा फोकस करें यह बताओ 2024-25 सेशन के लिए लागू किया गया है।

WhatsApp Group Join Now

CBSE 11th 12th Exam Pattern Changed

जितने भी विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के द्वारा कक्षा 11वीं और 12वीं का एग्जाम Exam 2024-25 सेशन में देने वाले हैं उनके लिए यह काम की खबर है। आपको बता दे की बोर्ड (CBSE Board0 के द्वारा अचानक 2024-25 एकेडमिक सेशन वाले छात्र-छात्राओं को एग्जाम पैटर्न (Exam Pattern) में बदलाव कर दिया है।

ऐसे में जो भी Student कक्षा 11th और 12th में पढ़ रहे हैं उनको एग्जाम (Exam) के लिए नए पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) के तहत पढ़ाई करना होगा। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) के द्वारा छात्रों की रट्टा मार की आदत को बदलने के लिए कांसेप्ट को समझाने पर जोर देने के लिए पिछले एग्जाम पैटर्न (CBSE Exam Pattern Change) में बदलाव कर दिया है।

11वीं और 12वीं का New Exam Pattern इस प्रकार होगा।

जो भी विद्यार्थी 2024-25 एकेडमिक सेशन (CBSE Exam Session 2024-25) के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं। उन्हें नए एग्जाम पैटर्न (Exam Pattern) के आधार पर ही अपना स्टडी प्लान (Study Plan) को तैयार करना होगा। CBSE Board के द्वारा फैसला लिया गया है की परीक्षा में आने वाले लॉन्ग आंसर (Long Answer) और शॉर्ट आंसर (Short Answer)  प्रश्नों को कम कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि छात्रों (Student)  से वेटेज को काम किया जा सके। इसकी जगह पेपर (Paper) में कंबटेंसी बेस्ड प्रश्न (Question)  ज्यादा जाएंगे यानी कि पेपर में MCQs प्रश्नों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। इसके अलावा कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों में मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन (Question) होगा।

अब कम होंगे Long और Short Answer वाले प्रशन

CBSE Exam Pattern Change : आपको बता दे कि अभी तक सीबीएसई (CBSE Board) के तरफ से कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 40% सवाल कॉन्सेप्ट बेस्ड से पूछे जाते थे। लेकिन अब नए सत्र 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है./  2024-25 में जितने भी सीबीएसई (CBSE Board Student परीक्षा में बैठने वाले है उनके लिए कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों को बढ़ाकर 50% कर दिया गया है। वही पेपर में 40% लॉन्ग आंसर (Long Answer)  और शॉर्ट आंसर (Short Answer) वाले प्रश्न आते थे। जिसे घटकर 30% तक कर दिया गया है।

ये भी पढ़े >>> Private School Fees Hike : 20 फीसदी तक शुल्क बढ़ोतरी किया जाएगा प्राइवेट स्कूलों में , बस के किराए में भी बढा फीस

CBSE Board की तरफ से आखिर क्यों बदल गया Exam Pattern?

दरअसल आपको बता दे की CBSE Board की तरफ से यह फैसला लिया गया है ताकि Student रखने के जगह पर कांसेप्ट को समझने में कोशिश करें। ऐसा हमेशा देखा जाता है कि सीबीएसई (CBSE) के छात्र प्रश्नों को उत्तर समझने के बजाय उनका रट लेते हैं इसी वजह से CBSE Board की तरफ से ऐसा फैसला लिया गया है। आपको बता दे की Long Answer या Short Answer से अंक कमाने के चक्कर में Student बड़े-बड़े आंसर को यूं ही रट लेते हैं।

इसीलिए CBSE Board की तरफ से यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे प्रश्न की संख्या को घटा दिया जाएगा। इसके बाद कंबटेंसी बेस्ड Question का उत्तर देने के लिए छात्र विषय को अच्छे से समझ सकेंगे। इस Exam Format के रिजल्ट से भी यह साफ हो जाता है कि Student विषय के कांसेप्ट को कितना अच्छे से समझ पाए हैं

ये भी पढ़े >>> UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड के परीक्षा की कॉपियों की मूल्यांकन हुई समाप्त, रिजल्ट 15 अप्रैल तक आने के उम्मीद।

Leave a Comment