Chakbandi New Rules In UP : उत्तर प्रदेश में जमीन के नियमों में होगा बदलाव, चकबंदी का बुरा डिजिटाइल होगा।

Chakbandi New Rules In UP : उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश में भूमि की धोखाधड़ी को रोकने के लिए योगी सरकार की तरफ से एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। आपको बता दे की चकबंदी निदेशालय के द्वारा वार्षिक रिपोर्ट 2023-24 को पेश करते हुए भूमि के धोखाधड़ी को रोकने के लिए इसके सभी बुरा को डिजिटाइल करने का वादा किया है।

WhatsApp Group Join Now

आधुनिक तरीके से चकबंदी करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन के सहारे सर्वे का काम करवाया जाएगा इसके लिए नया सॉफ्टवेयर भी विकसित करवाया जा रहा है।

Chakbandi New Rules In UP

चकबंदी आयुक्त जीएस नवीन कुमार जी के द्वारा मंगलवार को वार्षिक रिपोर्ट को जारी किया गया। जारी करते हुए उन्होंने बताया कि आधुनिकरण की प्रक्रिया प्रारंभिक स्तर पर है। इसके पूरे हो जाने के बाद चकबंदी की प्रक्रिया में काफी तेजी देखने को मिलेगी और वह चित्र त्रुटि रहित बनेंगे।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि यह योजना पारदर्शी होगा। विभाग को पूर्ण जीवित करने और जन्म प्रतिनिधियों की मांग पर वित्तीय वर्ष 202324 में कुल 958 नए गांव में चकबंदी लागू की गई है। इसी वर्ष 2023 24 में कुल 781 गांव में चकबंदी की प्रक्रिया पूरी करवाई गई है।

न्यायिक प्रक्रिया के तहत पारित आदेशों के विरुद्ध किसानों द्वारा हाई कोर्ट में याचिकाएं दाखिल किया गया था। इसके चलते 180 गांव की चकबंदी की प्रक्रिया भी रुकी हुई थी। समस्या का समाधान करते हुए चकबंदी की प्रक्रिया शुरू करवाई गई है। उदाहरण के लिए मथुरा में चकबंदी की कार्यवाही 40 साल से रुका हुआ था इसे भी शुरू करवा दिया गया है। वादों के त्वरित निस्तारण के लिए ग्रामीण चकबंदी आधारितों का आयोजन शुरू करवाया गया है। इसमें अब तक 201118 वादों का निस्तारण करवाया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 65 पर अनुशासित कार्यवाही और 23 को निलंबित किया गया।

ये भी पढ़े >>> Udyog Aadhar Yojana : अगर आपके पास है आधार कार्ड तो तुरंत मिलेंगे लोन, इस प्रकार करें आवेदन

Leave a Comment