Driving Licence Online Apply : अब घर बैठे आसानी से बना सकेंगे नया ड्राइविंग लाइसेंस ,अब RTO ऑफिस जाने की नहीं जरूरत पड़ेगा

Driving Licence Online Apply : अगर आप भी टू व्हीलर फोर व्हीलर या अन्य वाहन चलाते हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बहुत ही इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है। ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप भी ड्राइविंग करने जा रहे हैं तो ड्राइविंग करते वक्त आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता है तो जुर्माना के तौर पर कुछ रुपया ट्रैफिक पुलिस द्वारा आपसे वसूले जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में आप सभी लोगों को बता दे कि अगर आप भी नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप आसानी से घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं । ऐसे में आपको बता दें कि अब आरटीओ ऑफिस जाने की भी आप लोगों को कोई जरूरत नहीं पड़ेंगे । क्योंकि आप घर बैठे ही आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस नया बना सकते हैं।

Driving Licence Online Apply : घर बैठे नया ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं

Table of Contents

आप सभी लोगों को बता दें कि अगर आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप टू व्हीलर या फोर व्हीलर वाहन चलाते हैं तो आप सभी लोगों पर कानूनी रूप से जुर्माना के तौर पर कुछ रुपया आपसे वसूले जाएंगे । ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताया गया है। अत: इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

ये भी पढ़े >>> Driving Licence New Rules 2024 : केंद्र सरकार ने जारी किए ड्राइविंग लाइसेंस पर नया नियम। देखें पूरी जानकारी।

Driving Licence Online Apply : घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने का यह हैं तरीका

  • आप सभी लोगों को सबसे पहले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने होंगे।
  • उसके बाद Drivers/ Learmer License सेक्शन मे जाकर more पर टाइप करने होंगे।
  • अब आप अपने राज्य का चुनाव करने और apply for Licence पर क्लिक या टाइप कर ले।
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर दिख रहे हैं निर्देशों को पढ़ने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर दें।
  • आधार कार्ड की मदद से आसानी से अप्लाई करने के लिए submit via Aadhaar Authentication पर टाइप कर दें।
  • आपको बता दें कि आधार नंबर एक्ट करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी एंटर करने होंगे।
  • अब स्क्रीन पर पूछे गए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे जानकारी एंटर करने और पीले रंग के self Declaration ( form) बटन पर टाइप करने के बाद अपने स्वास्थ्य से जुड़े सवालों का जवाब दे दें।

आपको बता दें कि घर बैठे लर्नर लाइसेंस पाने के लिए एप्लीकेशन सबमिट करने के तय वक्त बाद सारथी पोर्टल पर online LL test देने होंगे । आपको बता दें कि इस टेस्ट में सवाल ट्रैफिक नियमों से जुड़े पूछे जाते हैं और यह घर बैठे लाइसेंस आ जाते हैं। लेकिन इसके बाद आरटीओ ऑफिस जाकर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने पड़ते हैं । आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में लाइसेंस बनवाने की फीस लाइसेंस के टाइप के हिसाब से अलग हो सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Jio Electric Scooter : क्या आने वाला है Jio का Electric स्कूटर, और सच में मिलेगा 420 KM रेंज?

Leave a Comment