ई-श्रम कार्ड से 2024 में हर महीने 3000 रुपया मिलेगा, बस ये फॉर्म भर दो, E Shram Card 3000 Rupya Online Apply

E Shram Card : केंद्र सरकार की ओर से असंगठित परिवार के लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ई-श्रम योजना (E Shram Yojana) की शुरुआत की गई है। श्रम कार्ड बनवाने के लिए सरकार के द्वारा पोर्टल को भी लॉन्च किया गया है। इस योजना का उद्देश्य है कि देश के मजदूर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

श्रम योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड (E Shram Card) बनवाना होगा। इस कार्ड को बनवाने के बाद श्रमिकों को कई फायदे मिलते हैं। आपको बता दे की किसी वयक्ति की 60 साल की उम्र हो जाने बाद बीमा, विकलांगता और पेंशन की स्थिति में वित्तीय सहायता शामिल है।

आज हम आपको इस लेख में बताएंगे E Shram Yojana क्या है? E Shram Card का पात्रता क्या होना चाहिए? तथा इसके साथ E Shram Card बनवाने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगेंगे? इसके साथ ही जानेंगे कि आप ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे? सभी जानकारी नीचे की आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है।

ई श्रम कार्ड पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं?

मोदी सरकार की तरफ से श्रमिकों के लिए साल 2020 में ई श्रम योजना की शुरुआत की गई थी। यह योजना श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से लांच किया गया है। इसी योजना के तहत श्रमिकों को ₹200000 का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है। यानी कि अगर आप एक श्रमिक है और आपके साथ कोई हादसा या मृत्यु हो जाता है या फिर विकलांगता की स्थिति में श्रमिक या उसके परिवार को बीमा राशि मिलता है। आपको बता दी की विकलांगता होने पर उसे ₹100000 की धनराशि सरकार के द्वारा दी जाती है। इसके साथ ही 60 वर्ष की आयु के बाद श्रमिकों को ₹3000 प्रति माह की पेंशन सरकार देती है।

ये भी पढ़े >>> E Shram Card ka Paisa kaise check Kare : 1000 की राशि फिर से आना शुरू अब आप सभी घर बैठे मिनट में चेक करें ई-श्रम कार्ड का पेमेंट है 

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या पात्रता एवं शर्त होना चाहिए।

E Shram वेबसाइट के मुताबिक ई-श्रम वेबसाइट पर जानकर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज रहना अनिवार्य है।

आधार कार्ड
मोबाइल नंबर (आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए)
बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए।
पंजीकरण के लिए आपके पास आधार नंबर आधार से जुड़ा एक सक्रिय मोबाइल नंबर और बैंक खाता का विवरण अनिवार्य है। ध्यान रहे आपकी आयु 1659 वर्ष की होनी चाहिए बता दे की EPFO और ESIC के सदस्य श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> आभा कार्ड क्या होता है कैसे मिलता है इसका फायदा कैसे करें अप्लाई ,जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

E Shram Card कहां बनाया जाता है?

अगर आप भी श्रम कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो श्रमिक और मजदूर को E Shram के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। ई श्रम का आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन को कर सकते हैं इसके लिए आप मोबाइल से या किसी सीएससी केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस प्रकार करें ए-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

सबसे पहले आप लोगों को E Shram Card के ऑफिशल वेबसाइट (https://eshram.gov.in/) पर जाकर Registry के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा/
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां अपनी सभी जानकारी को दर्ज करें।
अब आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और ओटीपी (OTP) को दर्ज करें।
अब न्यू पेज पर Registry फॉर्म को भरे।
इसके बाद आपको अपने Documents को अपलोड करना होगा।
इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
रजिस्ट्रेशन पूरी तरह का से प्रक्रिया होने के बाद आपको 10 डिजिट का E Shram Card Number मिल जाएगा।
अगले पेज पर आपको अपना श्रम कार्ड दिखाई देगा आप इसे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके सेव कर ले।

ये भी पढ़े >>> E Shram Card ka Paisa kaise check Kare : 1000 की राशि फिर से आना शुरू अब आप सभी घर बैठे मिनट में चेक करें ई-श्रम कार्ड का पेमेंट है

Official Website  Click Here
payment Status Check  Click Here
Home Page Click Here 

Leave a Comment