E-Shram Card से 2024 में हर महीने 3000 रुपया मिलेगा, बस ये फॉर्म भर दो, E Shram Card 3000 Rupees Online Apply

E Shram Card : केंद्र सरकार की ओर से असंगठित परिवार के लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ई-श्रम योजना की शुरुआत की गई है। श्रम कार्ड (e-shram Card)  बनवाने के लिए सरकार के द्वारा पोर्टल (Portal) को भी लॉन्च किया गया है। इस योजना का उद्देश्य है कि देश के मजदूर विभिन्न सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का लाभ ले सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

श्रम योजना (e-Shram Yojana) का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड (E Shram Card) बनवाना होगा। इस कार्ड को बनवाने के बाद श्रमिकों को कई फायदे मिलते हैं। आपको बता दे की 60 साल की उम्र (Age) के बाद बीमा और विकलांगता और पेंशन की स्थिति में वित्तीय सहायता आदि शामिल है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे E Shram Yojana क्या है? E Shram Card बनबाने के लिए का पात्रता क्या है? तथा इसके साथ E Shram Card बनवाने के लिए दस्तावेज (Documents)  क्या-क्या लगेंगे? इसके साथ ही जानेंगे कि आप ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कैसे करेंगे? सभी जानकारी नीचे की आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है।

E-Shram Card पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं?

मोदी सरकार की तरफ से श्रमिकों के लिए साल 2020 में ई श्रम योजना (e-shram Yojana) की शुरुआत की गई थी। यह योजना श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार (Indian Government) की तरफ से लांच किया गया है। इसी योजना Scheme के तहत श्रमिकों को ₹200000 का एक्सीडेंटल बीमा (Insurance)  मिलता है। यानी कि अगर आप एक श्रमिक है और आपके साथ कोई हादसा या मृत्यु हो जाता है या फिर विकलांगता की स्थिति में श्रमिक या उसके परिवार को बीमा (Insurance) राशि मिलता है। आपको बता दी की विकलांगता होने पर उसे ₹100000 की धनराशि सरकार (Government)  के द्वारा दी जाती है। इसके साथ ही 60 वर्ष की आयु के बाद श्रमिकों को ₹3000 प्रति माह की पेंशन (Pension) सरकार देती है।

ये भी पढ़े >>> SBI Kishore Mudra Loan Yojana 2024: व्यापार के लिए मिलेगा सभी लोगों को 5 लाख का लोन, लोन पर मिल रही 30% सब्सिडी

Shram Card बनवाने के लिए पात्रता एवं शर्त

E Shram वेबसाइट के मुताबिक ई श्रम वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन (Registation) करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट (Documents) रहना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number) (आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए)
  • बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए। (Bank Account)
  • पंजीकरण के लिए आपके पास आधार नंबर आधार से जुड़ा एक सक्रिय मोबाइल नंबर और बैंक खाता का विवरण अनिवार्य है। ध्यान रहे आपकी आयु 1659 वर्ष की होनी चाहिए बता दे की EPFO और ESIC के सदस्य श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Petrol Pump Traffic Challan : यह सर्टिफिकेट नहीं है तो पेट्रोल पंप पर ही कट जाएगा ₹10000 का चालान, जान ने ट्रैफिक का नया नियम।

E Shram Card कहां बनाया जाता है?

अगर आप भी श्रम कार्ड (E-Shram Card) को बनवाना चाहते हैं तो श्रमिक और मजदूर को E Shram के ऑफिशल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। ई श्रम का आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन (Registation) को कर सकते हैं इसके लिए आप मोबाइल से या किसी सीएससी केंद्र (CSC Center) पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस प्रकार करें E-Shram कार्ड के लिए Online Registation?

  • सबसे पहले आप लोगों को E Shram Card के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा/
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां अपनी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • अब आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक मोबाइल नंबर और ओटीपी को दर्ज करें।
  • अब न्यू पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरे।
  • इसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • रजिस्ट्रेशन पूरी तरह का से प्रक्रिया होने के बाद आपको 10 डिजिट का E Shram Card Number मिल जाएगा।
  • अगले पेज पर आपको अपना श्रम कार्ड दिखाई देगा आप इसे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके सेव कर ले।

ये भी पढ़े >>> IRCTC Hotel Service : ₹100 में मिलेंगे स्टेशन पर होटल जैसा रूम , रूम बुकिंग के लिए बस करने पड़ेंगे यह काम

Leave a Comment