Electricity 4G Smart Metrers : चुनाव के बाद घर-घर लगेंगे 4G स्मार्ट मीटर। इस कंपनी को दिया गया ठेका।

UP Electricity 4G Smart Metrers : जनपद (उत्तर प्रदेश) जनपद में विद्युत चोरी पर लगाम लगाने के लिए विभाग के तरफ से तैयारी को शुरू कर दिया गया है। आपको बता दी कि उपभोक्ताओं के यहां अब 4G स्मार्ट मीटर (Electricity 4G Smart Meters) लगाए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

इससे सबसे बड़ा फायदा यह है की बिजली की वास्तविक खपत के अनुसार ही बिल देना होगा। जनपद के विद्युत वितरण करो में एक संख्या से अधिक स्थानों पर जिओ टैंकिंग किया जा चुका है और लोकसभा चुनाव के बाद घर-घर स्मार्ट मीटर लगाने का काम भी शुरू हो चुका है।

Table of Contents

Electricity 4G Smart Metrers

जनपद उत्तर प्रदेश में विद्युत चोरी पर लगाम लगाने के लिए तथा बिलिंग में इजाफा करने के लिए पावर ऑपरेशन के द्वारा घर-घर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दि गई है। बिजली चोरी रोकने समेत अन्य सुविधाओं के लिए बांदा विद्युत वितरण मंडल में 345000 4G स्मार्ट मीटर लगाने की विभाग की योजना बनाई गईं है।

ये भी पढ़े >>> 3 लाख के बजट में बेस्ट 30km माइलेज वाली Maruti Suzuki Fronx SUV कार

मोबाइल की तरह होगा 4G स्मार्ट मीटर में रिचार्ज

अधिशासी अभियंता प्रकाश देव पांडे जी के द्वारा बताया गया कि स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह ही रिचार्ज कर सकेंगे। मीटर पर रुपए खत्म होने पर ऑनलाइन ही बिजली कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इससे बिजली कर्मियों को घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करने नहीं पड़ेंगे। इसके साथ ही गलत रीडिंग और बिल से संबंधित शिकायतों से भी निजात मिलेगा।

मीटर की रीडिंग ऑनलाइन कंट्रोल रूम से ही लेकर बिल जनरेट कर दिया जाएगा और बिल का पूरा डिटेल मीटर पर ही डिस्प्ले करने लगेगा। कंट्रोल रूम से ही यह पता लगाया जा सकेगा कि कि ट्रांसफार्मर पर बिजली चोरी किया जा रहा है।

स्मार्ट मीटर की सबसे खास बात यह भी होगा कि उसमें ऑन अब करने का विकल्प मिलेगा। जिससे कि उपभोक्ता घर से बाहर जाने पर मीटर को बंद कर सकता है। कुल मिलाकर स्मार्ट मीटर लगाने के बाद उपभोक्ता को उतना ही बिल देना होगा जितना कि वह उपयोग करेगा।

ये भी पढ़े >>> 500 Rupees Note Rules : अगर आपके पास में भी ₹500 के नोट हैं तो जान ले RBI का यह नियम, सरकार के द्वारा जारी किया गया नया गाइडलाइंस।

Leave a Comment