Electricity Bill : अब छुटकारा मिलेगा बिजली बिल से , बस करना होगा आप सभी को यह काम

Electricity Bill : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि गर्मियों का सीजन अब शुरू हो गया है। ऐसे में गर्मी के मौसम में बिजली ज्यादा खपत होता है और बिजली ज्यादा खपत होने के कारण आम लोगों को बिजली बिल की चिंता सताता रहता है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में बिजली ज्यादा खपत होती है क्योंकि गर्मी के मौसम में पूरा दिन कूलर एसी पंखा आदि चलाने के कारण बिजली की खपत ज्यादा होती है । ऐसे में आपको बता दे की बिजली ज्यादा खपत होने के कारण आम लोगों को बिजली बिल ज्यादा आने की चिंता सताते रहते हैं।

ऐसे में आपको बता दें कि बिजली बिल कम करने के लिए काफी लोग खोजते रहते हैं तो आज के इस लेख में आप सभी लोगों को ऐसा तरीका बताने वाले हैं। जिससे आपका बिजली का बिल न के बराबर आएंगे।

बता दें कि साथ में फ्रिज का टेंपरेचर भी काफी होते हैं ऐसे में मीटर पर लोड कॉफी बढ़ते रहते हैं और बिजली का बिल कई गुना ज्यादा हो जाते हैं। ऐसे में काफी लोगों का बिजली बिल गर्मी के मौसम में 5000 से 10000 के बीच महीने में आते हैं तो ऐसे में आप सभी को आज के इस लेख में कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे। जिससे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

Electricity Bill : ज्यादा बिजली बिल खर्च कैसे होता है

Table of Contents

आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि कौन सी चीज कितने यूनिट का बिजली खर्च होते हैं । यदि आप 1000 वाट के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक चीज को लगातार 1 घंटे तक उपयोग करते हैं तो इसमें एक यूनिट तक बिजली की खपत होते हैं।

ऐसे खास तौर पर 2000 वाट तक के होते हैं ऐसे में यदि आप 5 घंटे ऐसे ही चलते हैं तो आपकी 10 यूनिट तक बिजली खर्च होते रहते हैं। इसी प्रकार आप बाकी की चीजों का हिसाब भी लगा सकते हैं।

Electricity Bill : फौरन ऐसे करें कम

आप सभी लोगों को बता दें कि आप सभी लोग कैसे अपना बिजली बिल काम करवा सकते हैं। ऐसे में नीचे दिए गए पूरी जानकारी को विस्तार से बताया गया है। ऐसे में अब पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी पता चल सके।

यदि आप लोगों के घर में कोई भी ऐसा बल्ब लगे हैं जो की एलइडी नहीं है तो इसे फौरन बादलवा ले क्योंकि अगर एलईडी बल्ब कम वाट के होते है। तो बिजली की खपत भी काफी कम होते हैं।

अगर आपका फ्रिज या फिर कलर पुराने हैं तो भी आपका बिल काफी बढ़ सकती हैं। ऐसे में नई चीजों का उपयोग फौरन करें काफी लोग फ्रिज को पूरी तरह से भरकर रखते हैं। इससे भी बिजली की खपत काफी ज्यादा हो जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> Free Electricity : अगर चाहते हैं फ्री बिजली तो 30 जून से पहले कर ले यह काम।

Electricity Bill : गौर करें इन बातों पर

आप सभी लोगों को बता दें कि काफी लोग टीवी को रिमोट से बंद कर सो जाते हैं । ऐसे में टीवी तो बंद हो जाता है लेकिन बिजली की सप्लाई पूरे तरह से नहीं रुकते हैं । ऐसे में टीवी का स्विच भी बंद कर दें आप लोगों को बता दें कि जो भी चीज काफी समय से बंद रहे हैं । उसकी पहले सर्विसिंग जरूर करवा लें इसके बाद इसका उपयोग करें काफी लोग बोर्ड के साथ में एक लाल रंग का इंडिकेटर भी लगा देते हैं इससे बिजली की खपत तो होते हैं। ऐसे में इसका उपयोग बिलकुल भी ना करें।

आप लोगों को बता दें कि अगर आप ऐसे चला कर सोते हैं तो उसके साथ में हल्का पंखा भी चला दे इसे कैमरा काफी तेजी से कुल होते हैं। एसी को चलते हुए ध्यान में रखें की जितनी भी गर्मी हो उसी के हिसाब से टेंपरेचर में रखें अगर ज्यादा गर्मी नहीं है तो रूम टेंपरेचर पर ही एसी को चलाएं एसी को 24 पर चलना ही काफी सही होते हैं।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder New Rules : गैस सिलेंडर वालों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से नया नियम लागू।

Leave a Comment