Free Solar Panel Yojana : फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें अप्लाई, सरकार फ्री में लगवाएंगे सोलर पैनल

Free Solar Panel Yojana : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने हेतु एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान किया जा रहे हैं । ऐसे में इस सुविधा के आधार पर कोई भी व्यक्ति सोलर पैनल लगाने का फायदा उठा सकता है । आपको बता दें कि पीएम सोलर पैनल योजना हेतु 75 हजार करोड रुपए की बजट तैयार किए गए हैं । ऐसे में इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य केंद्र सरकार का यह है कि सौर ऊर्जा को अधिक से अधिक बढ़ावा मिलें जिससे पर्यावरण पर पढ़ रहे हैं । प्रभाव को काम किया जा सके और जीवाश्म ईंधन पर निर्भर बिजली जरूरत को कम किया जा सके।

WhatsApp Group Join Now

Free Solar Panel Yojana : फ्री सोलर पैनल योजना के रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि अगर आप भी पीएम सोलर पैनल योजना का फायदा लेने के लिए इच्छुक है तो आपको (Pm suryaghar. gov.in) पोर्टल पर अपने रजिस्ट्रेशन कराने होंगे आपको बता दें कि नागरिकों को सोलर पैनल स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अनुदान दिए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से सोलर पैनल के लिए 78000 तक की सब्सिडी मिलेंगे आपको बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी नागरिक सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे में स्कीम के अंतर्गत 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर₹30000 और 2 किलोवाट सोलर सिस्टम पर ₹60000 और 3 किलो वाट के सोलर पैनल सिस्टम पर 78000 की सब्सिडी मिलेगी। ऐसे में यदि आप इससे अधिक किलोवाट के सोलर सिस्टम लगते हैं तो आपको अधिकतम 78000 तक का ही अनुदान मिलेंगे।

Free Solar Panel Yojana : प्रधानमंत्री की तरफ से फ्री में लग रहे हैं सोलर पैनल एसे करें अप्लाई

अगर आप भी प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत फ्री में सोलर पैनल लगवाने के लिए इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाने होंगे। ऐसे में आवेदन के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

चरण फास्ट: पोर्टल पर पंजीकरण पर क्लिक करें

  • आपको बता दें की सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना होगा।
  • अपनी विद्युतीय वितरण कंपनी चुनना होगा ।
  • अपना विद्युतीय उपभोक्ता नंबर दर्ज करने होंगे।
  • अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे।
  • अपना ईमेल आईडी पता दर्ज करने होंगे।

चरण 2 : लॉगिन करें

  • अपने उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • फिर फॉर्म के अनुसार छत पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए आवेदन करें।

चरण 3 : DISCOM से स्वीकृति प्राप्त करें

  • आपको बता दे कि अपने DISCOM से स्वीकृति मिलने का इंतजार करें एक बार स्वीकृति मिलने के बाद अपने DISCOM में पंजीकृत किसी भी विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं।

चरण 4: नेट मीटर के लिए आवेदन करें

  • आपको बता दें कि सोलर सिस्टम लग जाने के बाद पूरा विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

चरण 5 : कमिशनिग प्रमाण पत्र प्राप्त करें

  • आपको बता दें कि नेट मीटर स्थापित होने और DISCOM द्वारा निरीक्षण के बाद होटल के माध्यम से कमिशनिग प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।

चरण 6 : बैंक खाता विवरण जमा करें

  • कमिशनिग रिपोर्ट प्राप्त हो जाने के बाद पोर्टल के माध्यम से अपने बैंक खाते का विवरण और रद्द किए हुए चेक जमा करें आपको 30 दिनों के भीतर अपने बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त हो जाएंगे।

ये भी पढ़े >>>Free Solar Aata Chakki Yojana 2024 : सोलर आटा चक्की स्कीम के तहत महिलाओं को फ्री में मिलेगा सोलर आटा चक्की,यहां से करें आवेदन

Leave a Comment