1 मई से LPG गैस सिलेंडर से लेकर बैंकों के बदल जाएगा नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, देखें क्या-क्या बदलेगा।

LPG Gas Cylinder, Bank Rules : नए महीने के पहले दिन से ही सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर से लेकर बैंकों के नियम में बदलाव किए जाएंगे। जिससे नियमों के बदलाव से आम जनता पर सीधा असर पडने वाला है। आईए जानते हैं की बैंक में कौन-कौन से नियम को बदलने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, LPG Gas Cylinder, Bank Rules

हमारे भारत देश में जब भी कोई नया महीना की शुरुआत होती है तो उसके पहले तारीख से ही सरकार की तरफ से नियम बदल दिए जाते हैं। यह नियम से सीधा भारत में रहने वाले आम जनता पर सीधा असर पड़ता है। आपको बता दे की हर महीने की पहली तारीख को (LPG), सीएनजी (CNG) , पीएनजी (PNG), के दाम में रीवाइस होते हैं।

मई 2024 महीने की शुरुआत होने में अभी कुछ दिन ही बच गया है अब ऐसे में नए महीने की शुरुआत में ही एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ बैंकों से जुड़े हुए नियम को बदल दिए जाएंगे। आईए जानते हैं कि अगले महीने में आम जनता के लिए कौन-कौन से नियम बदले जाएंगे।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को मोबाइल मार्केटिंग कंपनी एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दामों में बदलाव किए जाते हैं। कंपनियां 14 किलोग्राम और 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम को निर्धारित करती है। इसके साथ ही कंपनी पीएनजी (PNG), (CNG) के दम को भी अपडेट करती है।

बदल जाएगा यस बैंक (YES Bank) का यह नियम

प्राइवेट सेक्टर की यस बैंक (Yes Bank) के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट (Savings Account) पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव कर दिए जाएंगे। आपको बता दे की सेविंग अकाउंट के प्रो मैक्स में MAB में ₹50000 का होगा, जिस पर ₹1000 का मैक्सिमम चार्ज लगेगा।

सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, YES Essence SA और Yes Respect SA में मिनिमम बैलेंस (MB) ₹25000 का होगा। इस अकाउंट पर 750 रुपए का मैक्सिमम चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट प्रो में ₹10000 का मिनिमम बैलेंस होगा जिस पर 750 रुपए का समय सीमा तय कर दिया गया है। यह नियम 1 मई 2024 से लागू होगा।

ये भी पढ़े >>> शानदार फीचर्स वाली Hero Xtreme 160R बाइक उड़ा देगी KTM के होश

आइसीआइसीआइ बैंक के नियम में भी होगा बदलाव।

ICICI Bank ने सेविंग अकाउंट पर लगाने वाले चार्ज में भी बदलाव किया है। 1 में से नए चार्ज लागू हो जाएंगे। बैंक ने बताया कि डेबिट कार्ड (Debit Card) पर अब सालाना ₹200 की फीस वसूली की जाएगी। हालांकि ग्रामीण इलाकों में यह चार्ज 99 रुपए का होगा। इसके अलावा 1 मई से 25 पेज वाले चेक बुक पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद हर पेज पर कस्टमर को ₹4 का चार्ज चुकाना होगा।

IMPS के जरिए अगर कस्टमर अकाउंट का ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसे अकाउंट के चार्ज का भुगतान करना होगा। इस पर 2.50 से ₹15 प्रति ट्रांजैक्शन के बीच चार्ज लगेगा। यार चार्ज ट्रांजैक्शन अमाउंट पर डिपेंड करता है।

ये भी पढ़े >>> Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

एचडीएफसी बैंक स्कीम

एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी Fixed Deposit की शुरुआत किए हैं। इस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की आखिरी तारीख 10 मई 2024 है। इस FD में निवेशकों को 0.75 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज मिलता है। यह फिक्स डिपाजिट रेगुलर एफडी से काफी अलग होता है। 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.75% का ब्याज दिया जाता है। यह इंटरेस्ट 5 करोड रुपए से कम एफडी पर मिलता है।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder : 1 लाख लोगों का कट सकता है गैस कनेक्शन कहीं आपका नाम तो नहीं ,चेक करें पूरा डिटेल्स

Leave a Comment