बिहार में Patna के बाद इस जिला में भी बनेगा नया Metro Station, यह रहेगा पूरा रूट।

Gaya Metro Station : बिहार राज्य में पटना जिला में मेट्रो स्टेशन (Metro Station)  का काम लगभग 50% पूरा हो चुका है। अब ऐसे में एक बड़ी खबर यह निकालकर आ रही है पटना (Patna Dist)  जिला के बाद अब एक और जिला में मेट्रो स्टेशन (Metro Station) बनाए जाएंगे इसको लेकर चर्चा बहुत तेज बना हुआ है आईए जानते हैं वह कौन सा जिला (District)  है और कौन सा रूट होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

Gaya Metro Station

आपको बता दे की बिहार की गया जिला (Gaya District) में एक नया मेट्रो रेलवे स्टेशन(Metro Station)  बनाने की योजना बनाई जा रही है। दरअसल मानपुर और रसलपुर में मेट्रो स्टेशन (Gaya Metro Station) बनाने का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए रूट (Root)  भी निर्धारित किया गया है। आपको बता दे कि केंद्र सरकार की तरफ से महात्मा कांची योजना के तहत वाराणसी पटना हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है।

गया शहर शुरू से ही ऐतिहासिक और धर्म स्थल के रूप में भी जाना जाता है। गया में बोधगया शहर बहुत ही प्रसिद्ध है। ऐसे में बोधगया (Bodhgaya) को महात्मा बुद्ध की नगरी से भी जाना जाता है। देश-विदेश के पर्यटक बोधगया में घूमने आते हैं इसलिए बोधगया को जोड़ने को लेकर मानपुर रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर दक्षिण और नेशनल हाईवे 82 के समीप बैजल, रसलपुर तेतरिया गांव में मेट्रो रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन के द्वारा जमीन स्थल की जांच भी जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके लिए जिला अधिकारी को पत्र भी भेजा गया है।

ये भी पढ़े >>> SBI निवेशकों को बल्ले-बल्ले, सिर्फ चार दिन में 27000 करोड रुपए की कमाई।

गया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के बाद कौन-कौन सा जिला का होगा फायदा।

आपको बता दे की गया मेट्रो स्टेशन का काम से गया जिला का विकास तो होगा ही लेकिन इसके साथ-साथ नालंदा और नवादा के साथ-साथ जमुई और बांका को भी इस निर्माण कार्य से फायदा होगा। जिले में विकास होगी।

नालंदा (Nalanda)  और नवादा (Nawada) के साथ-साथ जमुई और बांका को सड़क मार्ग से जोड़ने का वाले मुख्य बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन (Metro Station) से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा।

आपको बताने की मानपुर रेलवे स्टेशन (Manpur Railway Station) बन चुका है अंजना अधिकारी कार्यालय से यह जानकारी मिला है कि नेशनल हाईवे 82 से गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर होगा इसके साथ ही यहां से महाबोधि मंदिर की दूरी मात्र 16 किलोमीटर रह जाएगी।

ये भी पढ़े >>>  RBI फिर से लॉन्च करने वाला है 1000 रुपए के नोट, सामने आई बड़ी रिपोर्ट, देखें पूरी खबर।

Leave a Comment