Gold Jewellery : सोने के गहने को घर में रखें या बैंक लॉकर में ,जानिए आपके लिए कहां सोने रखने फायदेमंद है

Gold Jewellery : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आप सभी को बता दें कि भारत देश में केवल 60 लाख बैंक लॉकर है । ऐसे में लॉकर्स सर्विसेज मुहायक करवाने वाले कंपनी Aurm की रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक पहुंचते पहुंचते पूरे भारत देश में 6 करोड लोग ऐसे होंगे। जिन्हें लॉकर की सुविधा चाहिए तो आईए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि हमारे देश के लोग सोने के गहने रखने में बहुत शौकीन होते हैं। ऐसे में हमारे देश के हर घर में सोने या चांदी के आभूषण मिल जाएगा। लेकिन अब लॉकर में भी आभूषण और अन्य कीमती सामान रखने का चलन बढ़ रहे हैं। ऐसे में सोने के गहने या दूसरी कोई महत्वपूर्ण चीज के घर में ही रहने से उसका इस्तेमाल करने आसन होते हैं। वही बैंक लॉकर चोरी और आग सहित अन्य जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा मुहैया करते हैं। इसीलिए यह प्रश्न उठता है कि सोने के गहनों को घर में रखा जाए या फिर बैंक लॉकर में डाल दिए जाएं।

आप सभी लोगों को बता दें कि सोने के भूषण घर पर रखें या बैंक लॉकर में इसका निर्णय कई बातों को ध्यान में रखकर किए जाते हैं। ऐसे में सुरक्षा सुविधा और खर्च जैसे कारकों के आधार पर ही आपको यह निर्धारित करने चाहिए कि आपके सोने के गहने पर घर में रखना ठीक रहेंगे या फिर बैंक लॉकर में बता दें कि घर में आभूषण रखने के कुछ फायदे हैं। तो कुछ नुकसान भी हैं यही बात बैंक लॉकर पर भी लागू होते हैं।

Gold Jewellery : सोने के आभूषण रखना कहां ज्यादा सुरक्षा है

आपको बता दें कि बैंक लॉकर में रखें गहनों के चोरी होने का खतरा घर में आभूषण रखने के मुकाबले बहुत कम होते हैं। ऐसे में अगर आपको अपना घर से किसी दिन जाना पड़ता है या फिर किसी ऐसी इलाके में है। जहां आसपास कम लोग रहते हैं तो घर में आभूषण रखना ठीक नहीं है। क्योंकि इससे चोरी का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़े >>> Gold Price Today : सोने और चांदी के रेट में हुए भारी गिरावट,यहां से देखें आज का लेटेस्ट प्राइस

Gold Jewellery : लॉकर में आभूषणों को रखने पर देने होंगे पैसे

बता दे कि घर में रखे सोने के आभूषणों के रखरखाव पर आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करने होंगे। वहीं बैंक लॉकर की सुविधा फ्री में उपलब्ध नहीं करते हैं। इसके लिए वह किराया लेते हैं। इसीलिए आपको अपने गहने बैंक लॉकर में रखने पर हर वर्ष कुछ रुपए खर्च करने होंगे।आपको बता दें कि बैंक लॉकर किराया ₹1000 से ₹1000 प्रति वर्ष तक होते हैं।

Gold Jewellery : प्राइवेसी

आप सभी को बता दें कि बैंक लॉकर में क्या रखे हुए हैं यह केवल लाकर होल्डर ही जानते हैं। इसीलिए बैंक लॉकर ज्यादा प्राइवेसी प्रदान करते हैं। डेली यूज की आभूषणों के अलावा अगर अपने निवेश के लिहाज से सोने के गने बना रखे हैं तो उन्हें तो आपको बैंक लॉकर में ही रखना चाहिए।ताकि दूसरों को पता ना चले कि आपके पास कितने सोने के आभूषण है।

Gold Jewellery : घर पर है सोने के आभूषण तो कभी भी पहने जा सकते हैं

बता दे कि घर पर आभूषण रखने का एक फायदा यह भी है कि आप इन्हें कभी भी पहन सकते हैं। बैंक लॉकर में गाने रखने से जरूरत पड़ने पर उन्हें बैंक से लाने और फिर दोबारा रखकर आने का झंझट रहते हैं। ऐसे में लोग कई बार परेशान भी हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको आभूषणों की बार-बार जरूर पढ़ते हैं तो आपको आभूषण अपने नजदीकी बैंक लॉकर में ही रखना चाहिए।

ये भी पढ़े >>> Gold Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अचानक ₹3000 सस्ता हो गया सोना, देखें आज सोने और चांदी का ताजा प्राइस।

Leave a Comment