Government Scheme : महिला किसानों की हुई मौज ,केंद्र सरकार ने कर दिए बड़ा ऐलान

Government Scheme : अगर आप भी भारत देश के महिला किसान हैं तो आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार ने महिलाओं के लिए नमो ड्रोन लखपति दीदी स्कीम की शुरुआत किए हैं। ऐसे में स्कीम के तहत महिला किसानों को ड्रोन मुहैया कराए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें नई और आधुनिक तकनीकी से परिचित कराने हैं । आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन पायलट और सह – पायलट बनने के लिए चुने जाएंगे और उन्हें उड़ने का परीक्षण भी दिए जाएंगे। आपको बता दें कि यह प्रशिक्षण 15 दिनों के होंगे और निशुल्क होंगे। ऐसे में सरकार ने घोषणा किया है कि ड्रोन पायलट को ₹15000 और सब पायलट को ₹10000 का मानदेय दिए जाएंगे।

Government Scheme : 

Table of Contents

बता दें यह इसकी महिलाओं के लिए बड़ा गिफ्ट है जिससे उन्हें अपनी कृषि क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेंगे। यह स्कीम न केवल महिलाओं के लिए एक गिफ्ट बनेंगे बल्कि समाज की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को भी बदल देंगे । महिलाओं द्वारा ऐसी तकनीकी साधनों के उपयोग से उनकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार होंगे।

आपको बता दें कि यह बड़ा कदम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेंगे और उन्हें नई और आधुनिक तकनीकी से परिचित कराएंगे ड्रोन उड़ने का यह अवसर महिलाओं के लिए नए दरवाजे खोलेंगे। ऐसे में उम्मीद है कि इस स्कीम के जरिए कई महिलाएं आगे आएंगे और अपने सपनों को साकार करेंगे।

Government Scheme : इस योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

  • बता दे की सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी लेने होंगे।
  • फिर आपको एक आवेदन पत्र भरने होंगे जिसमें आपका नाम पता मोबाइल नंबर आधार नंबर बैंक खाता संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होंगे।
  • आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो आधार कार्ड की कॉपी बैंक पासबुक की कॉपी और अन्य डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी सलंग्र करने होंगे।
  • आपको अपना आवेदन पत्र और दस्तावेजों की प्रति कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करने होंगे।
  • विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच किए जाएंगे और आपको एक पंजीकरण संख्या दे दिए जाएंगे।

Also Read : Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन मिलेगा 17वीं किस्त पैसे

Leave a Comment