Indian Railway : अब नई दिल्ली नहीं जाएगी, बिहार की ट्रेन, जुलाई से रेलवे करने जा रहा है बदलाव।

Indian Railway : रेलवे के तरफ से बड़ा बदलाव किया जा रहा है। आपको बता दे की जुलाई 2024 से रेलवे के नए बदलाव को देखने को मिलेगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पुणे विकास कार्य जून के अंत तक शुरू किया जा रहा है। ऐसे में ट्रेन के परिचालन में बड़ा फेरबदल होने वाला है। इसका असर उत्तर बिहार से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनों पर भी पड़ने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दे कि उत्तर रेलवे ने इस फेरबदल को लेकर मास्टर प्लान को तैयार कर लिया है। जिसे आने वाले दिनों में आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दिया जाएगा। नई दिल्ली स्टेशन का पुणे विकास में करीब 4 साल लगेंगे। इस दौरान उत्तर बिहार से नई दिल्ली तक चलने वाली ट्रेन NDLS तक नहीं जाएगा। इसके बजाय इनका परिचालन आनंद विहार टर्मिनल से ही किया जाएगा।

Indian Railway : रेलवे करने जा रहा है अहम बदलाव

मुजफ्फरपुर से गुजरने वाली वैशाली सुपरफास्ट, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ – नई दिल्ली स्पेशल, बिहार संपर्क क्रांति क्लोन जैसी प्रमुख ट्रेनों का ठहराव भी आनंद विहार तक ही होगा। इसके अतिरिक्त अन्य ट्रेनिंग भी नियंत्रित कर चलाई जाएगी।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए पुणे विकास किया जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर नई रेलवे स्टेशन का विकास होगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली के विभिन्नस्टेशनों पर भी एनडीएलएस की ट्रेनों को सफल करने की योजना है। ताकि निर्माण कार्य में एजेंसी को बढ़ा नहीं आए। ऐसे में 4 साल तक यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आपको मालूम होना चाहिए कि आरएलडीए नई दिल्ली स्टेशन का पुन विकास कार्य कर रही है। जून में टेंडर खुलेगा और निर्माण कार्य शुरू होगा।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas E KYC Update Online: मिनटों में घर बैठे करे गैस सब्सिडी के लिए ई केवाईसी

Leave a Comment