Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

Indian Railway Train Ticket Book New Rules : अगर आप भी ट्रेन (Indian Railway) में सफर करते हैं तो आपको बता दें कि जनरल टिकट (General Ticket) लेकर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर है । ऐसे में आपको बता दें कि अभी यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर यूटिएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile Apps) में यात्रा टिकट और प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket)  दोनों के लिए बाहरी सीमा जिओ फेंसिंग दूरी का प्रबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिए गए हैं ।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में इसे अब रेल यात्री घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अपना अनरक्षित टिकट एवं प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं । हालांकि जिओ फेंसिंग की आंतरिक सीमा अपरीवर्तित रहेंगे । यानी अगर आप रेलवे स्टेशन के आसपास है तो केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेंगे।

बाहरी सीमा जिओ – फासिंग दूरी का प्रबंध हटे

Table of Contents

आपको बता दें कि वर्तमान समय में UTS ऑन मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने के लिए बारिश सीमा जिओ – फेंसिंग दूरी का प्रबंध 20 किलोमीटर के थे। ऐसे में यानी कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किलोमीटर की दूरी तक ही उसे स्टेशन से यात्रा के लिए अनरक्षित टिकट या प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते थे । ऐसे में अब यह प्रतिबंध हटा दिए गए हैं । जिसके चलते जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट आप अपने मोबाइल ऐप से घर बैठे ही बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Jio Recharge Plan : जिओ ने लांच किया 123 रुपए वाले नया रिचार्ज प्लान।

किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए टिकट बुकिंग संभव

आपको बता दें कि इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल (Indian Railway) के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताएं कि मोबाइल ऐप की सुविधा यात्रियों को प्रदान किए गए थे। इसमें टिकट बुकिंग के लिए स्टेशन परिसर से एक निश्चित दूरी का प्रतिबंध लगाए गए थे जिसे अब खत्म कर दिए गए हैं और अब यात्री घर बैठे किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अनुरक्षित टिकट या प्लेटफार्म टिकट UTS ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से ले पाएंगे।

उन्होंने अपने शब्दों में आगे बताएं कि पिछले काफी समय से अनरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराए जा रहे हैं । ऐसे में इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट बुक कर पाएंगे।

ये भी पढ़े >>> Driving Licence New Rules : ड्राइविंग लाइसेंस पर केंद्र सरकार ने जारी किए नए नियम। यहां फटाफट जाने डीटेल्स।

Leave a Comment