IRCTC Hotel Service : ₹100 में मिलेंगे स्टेशन पर होटल जैसा रूम , रूम बुकिंग के लिए बस करने पड़ेंगे यह काम

IRCTC Hotel Service : अगर आप भी हमेशा ट्रेन में सफर करते हैं और इस दौरान अपने जहां के लिए ट्रेन से यात्रा किए हैं। उस जगह पहुंचने के बाद आप रूम लिए परेशान होते हैं। क्योंकि आप ट्रेन में यात्रा करने से थक जाते हैं और आप इस थकावट को मिटाने के लिए रूम की तलाश करते रहते हैं तो ऐसे में यह खबर आपके लिए है।

WhatsApp Group Join Now

क्योंकि रेलवे की तरफ से पिछले दिनों शुरू किए गए सुविधा के तहत आपके रूम लेने के लिए होटल- होटल भड़कने की जरूरत नहीं पड़ेंगे।आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तमाम तरह की सुविधा दिए जाते हैं। रेलवे की तरफ से त्योहार और गर्मियों के दौरान भीड़ को ध्यान में रखकर स्पेशल ट्रेन भी चलाए जाते हैं। इस तरह की सुविधाओं से यात्रियों को भी काफी राहत मिलता है।

Table of Contents

IRCTC Hotel Service : रेलवे पर रुकने की सुविधा दिए जाते हैं

आज के इस लेख में हम आपको रेलवे से जुड़े ऐसे नियम के बारे में बताएंगे। इसके बारे में सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे बता दे कि इस सुविधा के तहत रेलवे की तरफ से स्टेशन पर रुकने की सुविधा दिए जाते हैं। ऐसे में इस सुविधा के बारे में बहुत कम लोगों को पता होते हैं । ज्यादातर लोग स्टेशन के आसपास होटल ढूंढते हैं और उसे होटल का किराया भी काफी ज्यादा होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है।

ये भी पढ़े >>> Indian Railways : ट्रेन यात्रियों को बल्ले-बल्ले, अब सामान चोरी होगा तो रेलवे करेगा भरपाई, नया नियम। ।

और वह थकावट भारी शरीर को आराम देने के लिए वह मजबूरी में वे लोग ज्यादा दामों में होटल का रूम ले लेते हैं । ऐसे में उन्हें यह नहीं पता होता है कि स्टेशन पर ही कम किराए में कमरा लिए जा सकते हैं । और इन कमरों में सुविधा भी बिल्कुल होटल जैसे होते हैं और किराया भी न के बराबर होते हैं । ऐसे में आगे पढ़िए आप होटल कितने रुपए में और कैसे बुक कर सकते हैं।

अगर आप भी ट्रेन में हमेशा सफर करते रहते हैं और स्टेशन पर रुकना पड़ता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि स्टेशन पर ही आपको कम दामों में कमरा मिल जाएंगे और होटल जाने और कमरे पर ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि यह कमरा ऐसी वाले होते हैं और होटल के कमरों की तरह इनमें जरूरत की हर चीज मिल जाएंगे । ऐसे में रात भर रूकने के लिए इन कमरों का किराया ₹100 से लेकर ₹700 तक होते हैं।अगर आप भी स्टेशन पर कमरा लेना चाहते हैं तो आगे बताए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं।

IRCTC Hotel Service : स्टेशन पर कैमरा कैसे बुक करें

  • आपको बता दें की सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी अकाउंट ओपन करने होंगे।
  • इसके बाद लॉगिन करें और मॉय बुकिंग के ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां आपको टिकट बुकिंग के नीचे रिटायरिंग रूम का ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • ऐसे में यहां क्लिक करने के बाद आपके रूम बुकिंग करने का ऑप्शन मिलेंगे।
  • यहां आपको अपनी निजी और यात्रा संबंधित जानकारी दर्ज करने होंगे।
  • यहां पेमेंट करने के बाद आपका कमरा बुक हो जाएंगे।

ये भी पढ़े >>> Indian Railways : ट्रेन में बच्चों के साथ यात्रा करने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, देखें पूरी खबर।

Leave a Comment