ITEP Form 2024: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब टीचर बनने के लिए B.Ed नहीं, बल्कि करना होगा ITEP कोर्स!

ITEP Form 2024: प्राइमरी टीचर बनने के लिए B.Ed की योग्यता को लेकर चल रही खबरों में एक नया अपडेट आया है। इसका कारण है सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला, जिसके बाद अब B.Ed की पाठ्यक्रम पूरी करने वाले लोग प्राइमरी स्कूलों में टीचर नहीं बन सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने एक नया प्रोग्राम शुरू किया है, जिसका नाम है ‘इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम’। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध हैं और यह एक महत्वपूर्ण विकल्प है टीचर बनने के लिए।

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम की शुरुआत के बाद अब इसे बीएड डिग्री के बराबर मान्यता दी जाएगी। इस प्रोग्राम में 12वीं के बाद एडमिशन लिया जा सकता है और यह कोर्स कुल 4 साल का है। इसमें दो कार्यक्रम शामिल हैं, एक स्कूल विशिष्ट चरण और दूसरा एक अनुशासन में लेना होता है।

ITEP प्रोग्राम क्या है

ITEP Form 2024 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू हो जाने के बाद, प्राइमरी टीचर बनने के लिए आवश्यक योग्यता में बड़ा बदलाव हुआ है। अब बीएड पास करने वाले उम्मीदवार प्राइमरी टीचर के लिए मान्य नहीं माने जाएंगे। इसके बजाय, उम्मीदवारों को आईटीबीपी कोर्स करना होगा।

पहले, अभ्यर्थी 3 साल तक ग्रेजुएशन करते थे और फिर 2 साल की बीएड डिग्री प्राप्त करके टीचर के लिए योग्यता हासिल करते थे। लेकिन अब 4 साल में ही उम्मीदवार टीचर बनने के योग्य हो जाएंगे, आइटीईपी कोर्स करने के बाद। यह योग्यता केवल प्राइमरी टीचर के लिए ही मानी जाएगी।

ये भी पढ़े – One Student One Laptop Yojana 2024: सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन

ITEP Program के लिए आवेदन फार्म शुरू

12 जून 2024 को बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी प्रवेश परीक्षा, जिसके लिए 4 साल के आइटीईपी कोर्स में एडमिशन लेना है। योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। उसके बाद, एप्लीकेशन कलेक्शन 2 मई से 05 मई 2024 तक किया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। आइटीईपी परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हिंदी, अंग्रेजी, हाशमी, बंगाली, पंजाबी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िआ, तेलुगू और उर्दू भाषा में होगा।

ये भी पढ़े – SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024: व्यवसाय शुरू करने के लिए मिल रहा है ₹50,000 तक का तुरंत लोन, देखे डिटेल

ITEP Program के लिए आवेदन कैसे करें

ITEP के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों के लिए आवेदन पत्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट nta.ac.in के जरिए भरा जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है और आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरे जायेंगे। अन्य सूचनाओं के लिए आप एनटीए की वेबसाइट पर अपलोड किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़े –

One Student One Laptop Yojana 2024: सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन

बेहतरीन फीचर्स के साथ TVS Apache को मात देने आ गई है Bajaj Pulsar N160 की धांसू बाइक

Leave a Comment